बिहार

bihar

मंत्री श्रवण कुमार ने नालंदा में लगाया पेड़, जलवायु परिवर्तन को लेकर दिया संदेश

By

Published : Aug 15, 2019, 11:57 PM IST

पूरे प्रदेश में जलवायु परिवर्तन को लेकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसको लेकर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि इसे पेड़ लगाकर ही रोका जा सकता है.

नालंदा

नालंदा: बिहार सरकार जलवायु परिवर्तन को लेकर काफी सजग है. सभी जिलों में इसको लेकर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. जिले में ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने भी भाग लेकर पेड़ लगाया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए हरियाली बहुत जरूरी है.

श्रवण कुमार ने कहा कि अभी जिस तरह से जलवायु परिवर्तन हो रहा है. यह भयानक है. इसे रोकने के लिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है. पेड़ बचाने का संकल्प सभी को करना होगा. इससे ही जलवायु परिवर्तन को हम रोक सकते हैं. प्रदेश में पहले 15 प्रतिशत वन का लक्ष्य रखा गया था. 2019 में अब 17 प्रतिशत लक्ष्य रखा गया है.

सचिव दीपक कुमार

तालाबों को किया जाएगा पुनर्जीवित
इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि बिहार में जल जीवन हरियाली योजना का शुभारंभ किया जाएगा. इसके तहत परंपरागत जल स्रोत को पुनर्जीवित करने का काम सरकार कर रही है. इससे प्रदेश के तालाबों, आहर, पोखर और पाइन पुनर्जीवित किया जाएगा. इससे किसानों को खेतों में सीधे बिजली पहुंच सकेगा.

सचिव दीपक कुमार

2 अक्टूबर को होगी शुरुआत
वहीं, राजधानी में भी जलवायु परिवर्तन को लेकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है. वन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सभी विभागों की बैठक हो रही है. 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details