बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदाः कोरोना से बचाव के लिए सदर अस्पताल में बैठक

बैठक के दौरान सभी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में जागरूक रहकर काम करें और लोगों को भी इस बीमारी के संबंध में जागरूक करें.

By

Published : Mar 14, 2020, 11:33 PM IST

nalanda
nalanda

नालंदाःकोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार की ओर से उठाए गए कदम के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है और लगातार इस बीमारी से निपटने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. बिहार शरीफ के सदर अस्पताल परिसर में शनिवार को सभी चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक की गई और दिशा निर्देश दिया गया. बैठक के दौरान कहा गया कि इस वायरस से निपटने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है और जागरूक रहने से इस बीमारी से दूर रहा जा सकता है.

कोरोना वायरस को लेकर की गई बैठक
बैठक के दौरान सभी चिकित्सा अधिकारी को इस बीमारी से निपटने के लिए सरकारी निर्देशों के बारे में बताया गया. इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश कुमार ने कहा कि खुद का बचाव करते हुए और अपने परिवार का बचाव करते हुए लोगों का भी बचाव करना है. खांसते और छीकते वक्त नाक और मुंह को किसी टिशू पेपर और रुमाल से ढकें, क्योंकि यह वायरस छींक से भी फैलता है. प्रयोग के बाद टिशू को बंद डिब्बे में फेंक दे. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे. किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद बिना हाथ को धुले आंख, नाक और मुंह में नहीं लगाना है.

देखें पूरी रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर
वहीं, उन्होंने कहा कि संभावित मरीज के आने वाले क्षेत्र को नोटिफाई करना है. इस में रहने वाले लोग को सावधानी बरतना है. मरीज के संपर्क में आने वाली जगह की नियमित रूप से सफाई की जानी है. कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी या अल्कोहल आधारित हैंड वाश से धोयें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details