बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जीवन रक्षक ग्रुप डोनर के माध्यम से जरूरतमंदों तक पहुंचाते हैं ब्लड, 4 सौ लोगों को मिल चुका है लाभ

2 अगस्त 2018 को जीवन रक्षक ग्रुप तैयार हुआ था. यह ग्रुप सोशल मीडिया व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से उन लोगों तक ब्लड पहुंचाता है जिनको ब्लड की जरुरत होती है.

By

Published : Oct 21, 2019, 2:49 PM IST

जीवन रक्षक ग्रूप डोनर के माध्यम से जरूरतमंदों तक पहुंचाते हैं बल्ड

नालंदा:जिले के कुछ युवाओं ने मिलकर एक नयी मुहिम छेड़ी थी. जो आज सफल साबित हो रही है. युवाओं का ये ग्रुप जीवन रक्षक नाम का एक ब्लड डोनेशन बैंक चलाता है. जिसमें लोग आकर ब्लड डोनेट करते हैं और यह ग्रुप जरुरतमंदों तक यह ब्लड पहुंचाने का काम करता है.

डोनर देते हैं ब्लड

जीवन रक्षक ग्रूप करती है लोगों की मदद
भारत युवाओं का देश है. युवा अगर कुछ ठान ले तो सामाजिक परिवर्तन ला सकते हैं. ऐसा ही कुछ करके नालंदा के कुछ युवा दिखा रहे हैं. इनके छोटे से शुरू किए गए प्रयास आज सामाजिक परिवर्तन की मिसाल कायम कर दी है. जीवन रक्षक नाम इनक ग्रुप हर जरूरतमंदों तक ब्लड उपलब्ध कराता है. इसके साथ ही साथ ये ग्रूप सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेता है.

जीवन रक्षक ग्रूप 2018 से है सक्रिय

अब तक 4 सौ लोगों को दिया गया निशुल्क ब्लड
बताया जाता है कि 2 अगस्त 2018 को जीवन रक्षक ग्रुप तैयार हुआ था. यह ग्रुप सोशल मीडिया व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से उन लोगों ब्लड पहुंचाता है जिनकों ब्लड की जरुरत होती है. जीवन रक्षक ग्रुप मरीजों को मदद पहुंचाने के लिए संबंधित अस्पताल पहुंचकर निशुल्क ब्लड डोनेट करते हैं.

जीवन रक्षक ग्रूप डोनर के माध्यम से जरूरतमंदों को देते हैं ब्लड

2018 से कर रहा है ये ग्रूप काम
इसके संचालक कुणाल दीप ने बताया कि जीवन रक्षक ग्रूप ने एक साल के दौरान करीब 4 सौ लोगों को ब्लड डोनेट किया है. उन्होंने कहा कि महज कुछ ही समय में हमारा ग्रुप काफी प्रचलित हो चुका है. जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारी सामाजिक लोगों की मदद करने पहुंच जाते हैं. बता दें कि इस ग्रुप में एक हजार से अधिक लोग जुड़ चुके हैं, लेकिन सक्रिय रूप से एक सौ से भी अधिक युवा इसमें अपनी भागीदारी निभा रहे हैं और जरूरतमंदों को तक सेवा पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details