बिहार

bihar

नालंदा: कोरोना काल में मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे स्वास्थ्य कर्मी, महकमा अलर्ट

By

Published : Oct 14, 2020, 11:33 AM IST

Updated : Oct 14, 2020, 1:21 PM IST

नालंदा में 3 नवंबर को चुनाव होने है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग पहले से अलर्ट मोड पर हो गई है. वहीं, सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि नालंदा जिले में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कुल 3168 बूथ बनाए गए हैं. जिसके लिए सभी बूथ पर स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है.

nalanda
सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह

नालंदा:जिले के 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होना है. मतदान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से अलर्ट है. कोरोना संक्रमण के बीच विधानसभा का चुनाव हो रहा है. ऐसे में सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि नालंदा जिले में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कुल 3168 बूथ बनाए गए हैं. जिसके लिए सभी बूथ पर एक-एक स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है जो कि इंफ्रारेड थर्मामीटर के साथ मौजूद होंगे.

चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
उन्होंने बताया कि सभी मतदाताओं का तापमान नापा जाएगा और 100.4 डिग्री फारेनहाइट से अधिक होने पर मतदाता को मतदान देने से रोका जाएगा. 15 मिनट बाद पुनः उनका तापमान जांच किया जाएगा. उसके बावजूद उनका तापमान में कमी नहीं आया तो उन्हें चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान के अंतिम समय में उन्हें मतदान कराने का अनुमति दी जाएगी.

सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह

स्वास्थ्य विभाग ने बनाया 249 सेक्टर
स्वाथ्य विभाग ने बताया कि जिले में 249 सेक्टर बनाया गया है. जिसमें एक-एक चिकित्सा पदाधिकारी है जो कि अपने बूथों का सुपरविजन करेंगे और स्वास्थ समस्याओं को हल करने का काम करेंगे. प्रखंड स्तर पर एमओआईसी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है, जो कि स्वास्थ्य सुविधा को देखेंगे. सभी नोडल पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंड क्षेत्र में चुनाव कार्य में लगे कर्मी के साथ-साथ मतदाता को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करेंगे.

ईटीवी भारत क रिपोर्ट

मतदान केंद्रों पर रखे जाएंगे डस्टबिन
सिविल सर्जन डॉ राम सिंह ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर तीन-तीन डस्टबिन रखने का काम किया जा रहा है, ताकि प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता, मतदान कर्मी या पुलिस कर्मी द्वारा उपयोग किए जाने वाले ग्लव्स, मास्क को इधर- उधर नहीं फेक कर डस्टबिन में रखेंगे. मेडिकल वेस्ट प्रोडक्ट को वहां के स्वास्थ्य कर्मी ट्रैक्टर के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाएंगे. उसके बाद उस कचरे को नष्ट कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि सभी बूथ पर पर पैरासीटामॉल सहित इमरजेंसी किट मौजूद रहेगी. एंबुलेंस पर पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रहेगी.

Last Updated : Oct 14, 2020, 1:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details