बिहार

bihar

नालंदा के राजगीर में मनाया जायेगा गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व समारोह, गुरुद्वारा बनकर तैयार

By

Published : Dec 24, 2019, 12:00 AM IST

राजगीर में 27 दिसंबर से 29 दिसंबर तक गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसे यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से ही नहीं बल्कि गुरुद्वारा कमेटी की ओर से भी बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही है.

prakash parv of guru nanak dev
prakash parv of guru nanak dev

नालंदा: जिले के राजगीर में पटना की तरह ही गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व का समारोह मनाया जाएगा, जिसकी तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. इसके लिए नया गुरुद्वारा बन कर तैयार हो गया है और यहां भी श्रद्धालु आने लगे हैं.

गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व
राजगीर में 27 से 29 दिसंबर तक गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसे यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से ही नहीं बल्कि गुरुद्वारा कमेटी की ओर से भी बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं. इस समारोह में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सिख समुदाय के लोग भारी संख्या में हिस्सा लेंगे. इसके लिए ही भव्य गुरुद्वारा का निर्माण कराया गया है.

राजगीर में नया गुरुद्वारा बनकर तैयार

यहां पहली बार मनाया जा रहा है प्रकाश पर्व
यह गुरूद्वारा देश के बड़े गुरूद्वारों में से एक होगा. यह पहला अवसर है जब इतने बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं. पर्यटक भूपेंद्र सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा बहुत ही सुंदर है. इसके लिये बाहर से भी पंगत आएंगे.

गुरुद्वारा के अंदर की तस्वीर

गुरुनानक कुंड में ही मिलता है शीतल जल
बता दें कि राजगीर में 24 कुंड और 52 धाराएं हैं. सभी में गर्म पानी का प्रवाह होता है, लेकिन गुरुनानक कुंड ही ऐसा है जहां शीतल पानी मौजूद है. राजगीर आने वाले सिख समुदाय के लोग इस कुंड के जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं. इसके पहले राज्य सरकार ने पटना में गुरुगोविंद सिंह की जयंती पर प्रकाश पर्व का आयोजन करवाया था. उसकी सफलता के बाद से सरकार ने राजगीर में गुरु नानक देव के 550वां प्रकाश पर्व समारोह मानाने का निर्णय लिया है.

गुरुनानक कुंड की तस्वीर

ABOUT THE AUTHOR

...view details