बिहार

bihar

ETV Bharat / state

8 सीटर अत्याधुनिक रोपवे बनकर तैयार, 26 मार्च को सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन

26 मार्च को सीएम नीतीश कुमार बिहार वासियों को सौगात देंगे. राजगीर में रत्नागिरी पर्वत स्थित विश्व शांति स्तूप तक जाने के लिए तैयार अत्याधुनिक रोपवे का मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे.

By

Published : Mar 20, 2021, 8:26 PM IST

8 सीटर रोपवे
8 सीटर रोपवे

नालंदा : देश दुनिया को शांति का मार्ग दिखाने के उद्देश्य से रत्नागिरी पर्वत स्थित विश्व शांति स्तुप तक पहुंच मार्ग को और सुगम बनाने के उद्देश्य से 8 सीटर रोपवे बन कर तैयार हो गया है. लंबे समय बाद इंतजार की धडियां अब खत्म होने जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 26 मार्च को इसका उद्घाटन करेंगे. विभागीय स्तर पर जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है.

वर्तमान रोपवे जो कि सिंगल सीटर है, यह खुली होने के कारण पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. वर्तमान रोपवे से विश्व शांति स्तूप जाने के लिए 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिये प्रतिबंधित है. जिसके चलते हमेशा ही अपने परिवार व बच्चे के संग आये पर्यटकों को परेशानी व मायूसी होती थी लेकिन नया 8 सीटर रोपवे, केबिननुमा के साथ-साथ पारदर्शी भी है.

ये भी पढ़े- नालंदा : राजगीर सफारी पार्क में पहुंचने लगे जानवर, बड़े जानवर भी जल्द आएंगे

कोलकाता की राइट्स कंपनी के माध्यम से इस 8 सीटर रोपवे का निर्माण कराया गया है. करीब 19 करोड़ की लागत से निर्मित इस रोपवे में पारदर्शी कुल 20 केबिन लगाए गए हैं. प्रत्येक केबिन में 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. सभी केबिन 50 फीट की ऊंचाई पर लटकाई गयी है. 8 सीटर रोपवे पर लोग सुरक्षित सैर कर सकें, इसके लिये पिछले डेढ़ माह से लगातार ट्रायल किया जा रहा है. इस बीच पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सहित जिलाधिकारी एवं कई जिला के वरीय पदाधिकारियों के द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही थी. मुख्यमंत्री ने भी जनवरी माह में इस रोपवे का निरीक्षण किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details