बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: वन महोत्सव अभियान के तहत DFO और बच्चों ने किया पौधारोपण

मौके पर उपस्थित नालंदा डीएफओ ने कहा कि वर्तमान समय में बिगड़ते पर्यावरण को संतुलित करने के लिये यह अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें जिले के हर स्कूल, कॉलेज और कस्बे में वृक्ष लगाए जाएंगे.

By

Published : Aug 14, 2019, 3:31 PM IST

वृक्षारोपण कार्यक्रम

नालंदा: जिले में हिलसा के सरदार पटेल कॉलेज में नालंदा डीएफओ ने स्कूली बच्चों के साथ वृक्षारोपण किया. मुख्यमंत्री ने इस अभियान की शुरुआत 1 अगस्त को की थी.

डीएफओ ने लगाए पौधे.

डेढ़ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
देश में पर्यावरण की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अगस्त से वन महोत्सव अभियान की शुरुआत की. जिसमें डेढ़ करोड़ पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत अब तक लगभग डेढ़ सौ विभिन्न प्रकार के वृक्ष लगाए जा चुके हैं.

बच्चों के साथ मिलकर लगाए पौधे.

पर्यावरण को संतुलित रखना है जरूरी- डीएफओ
मौके पर उपस्थित नालंदा डीएफओ ने कहा कि वर्तमान समय में बिगड़ते पर्यावरण को संतुलित करने के लिये यह अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें जिले के हर स्कूल, कॉलेज और कस्बे में वृक्ष लगाए जाएंगे. इस कार्यक्रम में समाजसेवी आशुतोष कुमार मानव, अरविंद प्रसाद और बच्चों के साथ मिलकर आज तकरीबन 150 पौधे लगाए जाएंगे.

डीएफओ और बच्चों ने किया वृक्षारोपण.

वृक्षारोपण है जरूरी
गौरतलब है कि इस समय जिस दौर से पूरी दुनिया गुजर रही है और जिस तरह गर्मी के कारण कई लोगों की लू से मौत हो रही है. अगर समय रहते पर्यावरण को संतुलित नहीं किया गया तो इससे भी ज्यादा भयानक त्रासदी आ सकती है. इसीलिए पर्यावरण को संतुलित करने के लिए वृक्षारोपण करना जरुरी है. धरती पर हरियाली से ही जीवन सुरक्षित रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details