बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए 46 वार्ड के 580 सफाईकर्मी, 11 सूत्री मांग को लेकर धरने पर बैठे

सफाई कर्मियों की मांग है कि दैनिक सफाई कर्मियों की सेवा को नियमित किया जाए, आउटसोर्सिंग प्रथा समाप्त हो, सातवां पुनरीक्षित वेतन का लाभ मिले और अनुकंपा के आधार पर बहाली की जाए.

By

Published : Sep 5, 2019, 10:27 AM IST

सफाईकर्मी

नालंदा: बिहारशरीफ नगर निगम के सभी 46 वार्ड के सफाई कर्मियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया है. बिहार लोकल बॉडीज एंप्लाइज फेडरेशन और बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के संयुक्त तत्वाधान में ये आंदोलन किया जा रहा है. विभिन्न मांगों को लेकर कर्मी धरने पर बैठ गए हैं.

अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद करने वाले आंदोलनरत कर्मियों का कहना है कि उनके साथ अन्याय हो रहा है. उन्होंने न्यूनतम मजदूरी को 18 हजार रुपये मासिक वेतन करने की मांग की है. इसके साथ ही सभी गरीब भूमिहीनों को आवास के लिए 5-5 डिसमिल जमीन देने की भी मांग की है.

आंदोलन में शामिल महिलाएं

सफाई व्यवस्था चरमराई
सफाई कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के सभी 46 वार्डों की साफ-सफाई व्यवस्था चरमरा गई है. दैनिक सफाई कर्मी के हड़ताल पर जाने से शहर की व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. धीरे-धीरे विभिन्न जगहों पर कूड़े का अंबार लगना शुरू हो गया है.

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सफाईकर्मी

सातवें पुनरीक्षित वेतन की मांग
बता दें कि बिहारशरीफ नगर निगम के कुल 580 कर्मी हैं, जो आज से हड़ताल पर चले गए हैं. सफाई कर्मियों की मांग है कि दैनिक सफाई कर्मियों की सेवा को नियमित किया जाए, आउटसोर्सिंग प्रथा समाप्त हो, सातवां पुनरीक्षित वेतन का लाभ मिले और अनुकंपा के आधार पर बहाली की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details