बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार अग्निशमन सप्ताह को लेकर राजगीर में चलाया गया जागरूकता अभियान

बिहार अग्निशमन सप्ताह को लेकर जिले के राजगीर में कई जगहों पर राजगीर अग्निशमन दल के जरिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

By

Published : Apr 15, 2021, 11:02 PM IST

Rajgir
राजगीर अग्निशमन दल

नालंदा: बिहार अग्निशमन सप्ताहकी शुरुआत आज गुरुवार से हो गई. इस मौके पर जिले के राजगीर अग्निशमन दल के द्वारा शहर के विभिन्न होटलों और स्कूलों में आग से सुरक्षा को लेकर उपकरणों की जांच पड़ताल व निरीक्षण किया गया. वहीं मॉक ड्रिल आयोजन करके लोगों को आग पर काबू पाने के बारे में भी बताया गया. इस दौरान नुक्कड़ नाटक और मॉक ड्रिल का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया.

इसे भी पढ़ें:14 अप्रैल 1944 को शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों को किया गया याद

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक जागरूकता अभियान
राजगीर अग्निशमन पदाधिकारी मदन कुमार ने बताया कि अग्निशमन सप्ताह के दौरान शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोगों को आगलगी के पूर्व, आगलगी के दौरान और उसके बाद बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है. इसी के तहत विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में अग्नि संबंधित उपकरणों के रख रखाव, व्यवस्था और उपलब्धता की भी जांच की जा रही है और साथ ही उनकी उपलब्धता को भी सुनिश्चित किया जा रहा है.

राजगीर में चलाया गया जागरूकता अभियान

नुक्कड़ नाटक और मॉक ड्रिल का आयोजन
उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कई जगहों पर नुक्कड़ नाटकों और मॉक ड्रिलके माध्यम से लोगों में आग को लेकर बरती जानेवाली सावधानियों के प्रति जागरूक किया गया. उन्होंने कहा कि आगलगी से बचाव के लिए हर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ ही सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में फायर बिग्रेड मशीन उचित मात्रा में रखा जाना अनिवार्य है. ये उपकरण मामूली खर्च से प्राप्त किए जा सकते हैं. इन उपकरणों की मदद से बड़े हादसों को आसानी से टाला जा सकता है. इस दौरान पोस्टल भी जारी किया गया और लोगों को बैच लगाकर भी जागरूक किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details