बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: दीपावली को लेकर दीये बनाने में जुटे हैं कारीगर, इस बार अच्छी बिक्री की उम्मीद

कोरोना काल में मंदी के बाद एक बार फिर कुम्हारों में उम्मीद जगी है. 16 से 18 घंटे तक करीगर काम कर दीये और खिलौना बना रहे हैं.

By

Published : Nov 6, 2020, 12:22 PM IST

नालंदा
नालंदा

नालंदा: दीपों का त्योहार दीपावली नजदीक है. दिवाली में मिट्टी के बर्तन की मांग बढ़ जाती है. हालांकि चाइनीज सामानों के कारण मिट्टी के बर्तनों की मांग में कुछ कमी आई थी, लेकिन इस बार उम्मीद है कि चाइनीज बाजार की अपेक्षा मिट्टी के बर्तनों की मांग ज्यादा रहेगी. जिसको देखते हो कारीगर अभी से ही मिट्टी के बर्तन के बनाने के काम में तेजी से जुट गए हैं. इस काम में कारीगरों का पूरा परिवार लगा हुआ है.

सामानों की होगी अच्छी बिक्री
कारीगर पप्पू कुमार ने बताया कि इस बार बच्चों के लिए गुड़िया. खिलौना, दीया सहित अन्य मिट्टी के बर्तनों का सामान तैयार कर रहे हैं. जिसके लिए लगातार वे लोग 16 से 18 घंटे तक काम कर रहे हैं. मिट्टी लाने से लेकर उसे खिलौना दीया का रूप देने तक लगे रहते हैं. इस दीपावली में उम्मीद है कि उनके सामानों की बिक्री अच्छी होगी. चाइनीज सामानों के ऊपर प्रतिबंध की बात कह कर इस बार मिट्टी के बर्तनों की मांग ज्यादा होने वाली है. ऐसे में मांग के अनुरूप मिट्टी के बर्तन का निर्माण कराया जा रहा है, ताकि लोगों को मिट्टी के बर्तनों की कमी महसूस ना हो.

देखें पूरी रिपोर्ट

सरकार की ओर से नहीं मिली मदद
हालांकि, कारीगरों का कहना है कि उनके इस परंपरागत व्यवसाय में अब तक सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिल सकी है. जिसके कारण उन लोगों का व्यवसाय दम तोड़ता नजर आ रहा था, लेकिन इस बार उम्मीद है कि अच्छी बिक्री होगी और एक बार फिर से यह व्यवसाय भी अपनी पुरानी रौनक में आ जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details