बिहार

bihar

नालंदा: राष्ट्रीय पोषण माह के तहत मनाया गया अन्नप्रासन दिवस

By

Published : Sep 20, 2020, 3:58 PM IST

अस्थावां प्रखंड परिसर के बीआरसी भवन में रविवार को बाल विकास परियोजना के तहत अन्नप्रासन दिवस मनाया गया. इस मौके पर रंगोली के साथ साथ रंग बिरंगे पोषण से संबंधित चित्र भी बनाए गए.

nalanda
नालंदा

नालंदा (अस्थावां):जिले के अस्थावां प्रखंड परिसर के बीआरसी भवन में रविवार को बाल विकास परियोजना के तहत अन्नप्रासन दिवस मनाया गया. इस मौके पर रंगोली के साथ साथ रंग बिरंगे पोषण से संबंधित चित्र भी बनाए गए. पोषण युक्त फल अनार, काजु, किसमिस, चना दाल, मसुर, अरहर दाल, राजमा, सहित अन्य पोषण सामग्री से सजाया गया.

इस मौके पर सीडीपीओ पुजा किरण ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत अन्नप्रासन दिवस मनाया गया है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 19 तारीख को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अन्नप्रासन दिवस मनाया जाता है. कुपोषण से बचाने के लिए संतुलित आहार आवश्यक है.

खाद्य समूह को लेकर दी गई जानकारी
सीडीपीओ ने बताया कि छह माह से 23 माह तक बच्चे के लिए चार खाद्य समुह बनाया गया है. छह से आठ माह के बच्चे को दो से तीन बार खिलाने की आवश्यकता है. 9 से 11 माह के बच्चे को तीन से चार बार खिलाने की आवश्यकता है. दो वर्ष तक अनुपूरक आहार के साथ साथ स्तनपान जरुरी है. इस मौके पर सीओ सुनील कुमार, चंदन कुमार, सरिता कुमारी, सुनील कुमार, ज्योति कुमारी, सुमन कुमारी, मनोरमा कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details