बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदाः पृथ्वी दिवस पर किया जाएगा पौधारोपण, 6 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पूरे राज्य में रविवार को पौधारोपण किया जा रहा है. वन विभाग प्रत्येक व्यक्ति से एक पौधा लगाने की अपील कर रहा है.

By

Published : Aug 8, 2020, 4:36 PM IST

nalanda
nalanda

नालंदाः बिहार में 9 अगस्त को पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही जा रही है. जिले में वन विभाग ने प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाने का लक्ष्य रखा है. वहीं, विभाग पूरे जिले में 6 लाख पौधा लगा रहा है. इसके लिए पौधा वितरण किया जा रहा है.

लगाए जा रहे पौधे
नालंदा वन प्रमंडल के डीएफओ डॉ. नेशमनी ने बताया कि वन विभाग पौधा लगाने का काम कर रहा है. इसके अलावा जीविका के माध्यम से 2 लाख 10 हजार पौधे, सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर में 31 हजार पौधे, कृषि विभाग के 315 किसानों के माध्यम से 65 हजार पौधे और ग्रामीण विकास विभाग के मनरेगा के माध्यम से 3 लाख पौधे लगाने का काम किया जा रहा है.

देखें रिपोर्ट

दिए गए फलदार पौधे
डॉ. नेशमनी ने बताया कि पृथ्वी दिवस के मौके पर नालंदा के सभी पंचायतों में वन विभाग के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कोशिश की जा रही है कि हर एक व्यक्ति एक पौधा अवश्य लगाएं. जीवीका के माध्यम से जो वृक्षारोपण किया जा रहा है उसमें अधिकांश फलदार पौधे दिए गए हैं.

जलवायु परिवर्तन को रोकने में मददगार
वन प्रमंडल के डीएफओ ने बताया कि किसानों की तरफ से सागवान, महोगनी, इमारती लकड़ी के पौधों की मांग की गई थी, जिसका वितरण किया गया है. उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक पौधे लगाने की कोशिश की जा रही है ताकि जलवायु परिवर्तन को रोकने में यह मददगार साबित हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details