बिहार

bihar

6 फीट चौड़ी जगह में बना है मुजफ्फरपुर का ये 'अजूबा घर', 'एफिल टावर' के नाम से है फेमस

By

Published : Feb 11, 2022, 1:13 PM IST

इस 5 मंजिला मकान के आगे के आधे हिस्से में सीढ़ियां बनी हैं, जबकि बाकी के आधे हिस्से में घर बना हुआ है. मकान बनते ही लोग इसे मुजफ्फरपुर का 'एफिल टावर' (Eiffel Tower), तो कई लोग 'अजूबा घर' (Wonder House) कहने लगे. यहां से गुजरने वाले लोग मकान की फोटो और वीडियो बनाते हैं.

wonder-house
wonder-house

मुजफ्फरपुर: सभी की ये इच्छा होती है कि वो जिंदगी में अपने सपनों का एक आशियाना (Dreams Home) जरूर बनाए. लोग बनाते भी हैं, लेकिन किसी-किसी का घर उस इलाके में अपनी डिजाइन की वजह से फेमस हो जाता है. आज हम आपको मुजफ्फरपुर के एक ऐसे ही घर से रूबरू कराते हैं, जो इलाके में चर्चा की विषय बना हुआ है. ये इमारत सिर्फ 6 फीट चौड़ी जगह में बनायी गई है.

ये भी पढ़ें: बिना पैसा खर्च किए दूर करें सभी वास्तुदोष, जानें सरल उपाय...

मुजफ्फरपुर शहर के गन्नीपुर में बना मात्र 6 फीट चौड़ा 5 मंजिला मकान देखने लोग सुदूर इलाके से आते हैं, या जो लोग इधर से गुजरते हैं वो रुककर एक नजर इस इमारत के जरूर देखते हैं. कोई इसे मुजफ्फरपुर का 'एफिल टावर' तो कोई इसे अजूबा आदमी का बनाया 'अजूबा घर' कह देता है. इस 5 मंजिला मकान के आगे के आधे हिस्से में सीढ़ियां बनी हैं, जबकि बाकी के आधे हिस्से में घर बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: 2022 तक सभी के लिए घर का दावा फेल, 80 लाख घरों का नया लक्ष्य

गृह स्वामी के शादी के यादगार के तौर पर बनाए गए इस मकान की फिनिशिंग के बाद, पिछले दो सालों से व्यावसायिक इस्तेमाल भी शुरू हो गया है. घर के मालिक संतोष और अर्चना ने शादी के ठीक बाद 6 फीट चौड़ा और 45 फीट लंबा भूखंड खरीदा था. लेकिन जमीन की चौड़ाई महज 6 फीट ही रहने के कारण कई सालों तक घर नहीं बनाया. लोगों ने जमीन बेचने की भी सलाह दी, लेकिन शादी के यादगार वाले इस भूखंड पर दोनों ने मकान बनाने की ठानी और खुद मकान का नक्शा लेकर निगम के इंजीनियर के पास गए और नक्शा पास करवाया.

साल 2012 में नक्शा पास होने के बाद साल 2015 में यह भवन बनकर तैयार हुआ. मकान बनते ही लोग इसे मुजफ्फरपुर का 'एफिल टावर', तो कई लोग 'अजूबा घर' कहने लगे. इसके आसपास कोई भी मकान नहीं है. बिल्कुल सपाट दिखने वाले इस मकान को देखने के लिए कलमबाग चौक से होकर गन्नीपुर के रास्ते रामदयालु आने-जाने वाली सड़क पर लोग रुक जाते हैं.

ये भी पढ़ें: कम देखभाल में भी घर और बगीचे की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं ये बोनसाई

लोग मकान की फोटो और वीडियो बनाते हैं. मकान मालिक और किरायेदार से लेकर अगल-बगल के लोगों से मकान के बारे में विस्तार से जानकारी मांगते हैं. कई लोग तो घर के अंदर से लेकर छत पर जाकर पूरे घर का मुआयना करने लग जाते हैं.

ये भी पढ़ें: जब घर पर ना हों, तब इन नयी तकनीकों से पौधों को रखें हरा भरा

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details