बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुजफ्फरपुरः महिलाओं ने किया वार्ड में प्रदर्शन, शौचालय नहीं बनने से हैं नाराज

महादलित बस्ती में शौचालय नहीं बनने से नाराज महिलााओं ने वार्ड में ही पंचायत के जनप्रतिनिधियों के खिलाफ प्रदर्शन किया. इनका कहना है कि आज तक गांव में एक भी शौचालय नहीं बन पाया. जिसक उन्हें मलाल है.

By

Published : Feb 8, 2021, 2:03 PM IST

वार्ड में प्रदर्शन
वार्ड में प्रदर्शन

मुजफ्फरपुरः सकरा के बिशुनपुर बघनगरी पंचायत के महादलित बस्ती में महिलााओं ने गांव में प्रदर्शन किया. शौचालय नहीं बनने से नाराज इन महिलाओं ने जनप्रतिनिधियों के खिलाफ नारेबाजी की. पंचायत के वार्ड संख्या 9 में करीब 630 दलितों की आबादी है. जिसमें 200 परिवार महादलित के हैं.

दरअसल, वार्ड संख्या 9 में स्वच्छता मिशन नकारा साबित हो रहा है. यहां की महिलाओं को शौचालय के लिए बाग बगीचे और खेतों में ही जाना होता है. इनकी कोई सुध लेने वाला नहीं है. शनिवार को गांव की महिलाओं ने शौचालय के लिए वार्ड में प्रदर्शन किया.

नहीं सुनते पंचायत के जनप्रतिनिधी
महिलाओं का कहना है कि उन लोगों ने कई बार पंचायत के जनप्रतिनिधियों से शौचालय मुहैया कराए जाने की बात कही, लेकिन आज तक गांव में एक भी शौचालय नहीं बन पाया. जिसक मलाल लोगों को है.

ये भी पढ़ेंःमोतिहारी सामूहिक दुष्कर्म-हत्या मामला: दो आरोपी गिरफ्तार

'वार्ड में सार्वजनिक शौचालय के लिए भी कई बार जनप्रतिनिधियों को कहा गया है. लेकिन कोई इस पर ध्यान नहीं देता जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण हमें शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है'- अनीता देवी, ग्रामीण महिला

सार्वजनिक शौचालय के निर्माण में जमीन है बाधा
इस संदर्भ में वार्ड सदस्य लालदेव माझी ने कहा कि वार्ड में करीब 200 परिवार महादलितों का बसा हुआ है. लेकिन सिर्फ पांच घर में शौचालय का निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि महादलित परिवार के लोग काफी गरीब हैं. मजदूरी कर अपना भरण-पोषण करते हैं.

सार्वजनिक शौचालय के लिए स्कूल में एनओसी के लिए कहा गया था. लेकिन शिक्षकों ने इसके लिए मना कर दिया. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय का निर्माण हो तो बेहतर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details