बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Muzaffarpur News: बोचहां पंचायत समिति की बैठक हंगामा, मनरेगा और खाद्यान के मुद्दों पर बवाल

मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के बोचहां में पंचायत समिति की बैठक में मनरेगा के काम में मजदूरों के बजाए ट्रैक्टर और जेसीबी के उपयोग को लेकर जमकर बवाल हुआ. साथ ही खाद्यान संरक्षण में भी घोटाले की बात को लेकर भी हंगामा हुआ. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 13, 2021, 4:02 PM IST

मुजफ्फरपुर
मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर:मनरेगा (MGNREGA) के काम में मजदूरों के बदले ट्रैक्टर और जेसीबी से काम कराने के मसले पर जमकर हंगामा बरपा. बोछहां पंचायत समिति (Bochhhan Panchayat Samiti Muzaffarpur) की बैठक में दो दर्जन से अधिक प्रस्ताव पारित हुए.

मजदूर के बदले जेसीबी और ट्रैक्टर से काम
इस बैठक को संबोधित करते हुए मुखिया संघ अध्यक्ष सह गरहां पंचायत के मुखिया भरत राय ने मनरेगा में धांधली का सवाल उठाया. बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मनरेगा में अधिकतर जगहों पर मजदूर (Labour) के बदले जेसीबी और ट्रैक्टर से काम कराया जाता है. जिसकी न तो जांच कराई जाती है और ना ही कार्रवाई की जाती है. साथ ही मनरेगा पीओ की गैर अनुपस्थिति को लेकर पंचायत समिति ने डीएम को पत्र लिखा.

पीडीएस दुकान पर लगा अवैध वसूली का आरोप
वहीं, केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी काल में निशुल्क राशन में भी पीडीएस विक्रेता द्वारा पलदारी और खर्च के नाम पर अवैध वसूली को रोकने के लिए प्रस्ताव पारित किये. इस दौरान एमओ संतोष कुमार ने सदन के सदस्यों को बताया कि उनका कार्य सिर्फ दुकान की जांच कर एसडीओ पूरी को रिपोर्ट देना है.

उन्होंने कहा कि कार्रवाई करना उनके हाथ में नहीं है. जिस दुकान की भी शिकायत मिली है, उसकी जांच कर रिपोर्ट भेजी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur Accident News: ट्रक और कैश वैन की आमने-सामने की टक्कर, 3 लोग घायल

सब्सिडी पर बीज उपलब्ध कराने की मांग
बैठक के दौरान प्रखंड कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने जवाब में कहा कि बोचहां में 48 लाइसेंसी खाद-बीज की दुकानें हैं. इस दौरान उन्होंने सब्सिडी पर मिलने वाले धान बीज के बारे में सदन को बताया.

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: कोरोना टेस्ट में फर्जीवाड़े का खेल उजागर, कई अधिकारियों शो-कॉज नोटिस जारी

फसल क्रय में घूसखोरी का आरोप
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि पैक्स द्वारा गेंहू और धान की खरीद करने के बाद सौ रूपये प्रति क्विंटल घूस लिया जाता है. जिसके बाद ही किसान को फसल का पूरा दाम ट्रांसफर किया जाता है.

इस मसले पर भी पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव पारित किया. वहीं, राज्य खाद्य निगम द्वारा राशन उठाव को लेकर भी प्रस्ताव पारित किया गया.

राशन घोटाले को लेकर जांच की मांग
इधर, बैठक में नरमा पंचायत की मुखिया रामदुलारी सिन्हा ने सदन में पीडीएस दुकानदार द्वारा राशन घोटाले की जांच का सवाल उठाया. साथ ही बंद पीएचसी को लेकर भी जनप्रतिनिधियों ने प्रशासन से जबाव तलब किये.

पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि ईमानदारी से करें काम
बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे बोचहां विधायक मुसाफिर पासवान ने कहा कि पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करें. उन्होंने ने कहा कि जनता उम्मीद से हम सभी को चुनकर सदन तक भेजती है. ताकि हम उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details