बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुजफ्फरपुर: तीसरी सोमवारी को साढ़े तीन लाख कांवड़ियों ने बाबा गरीबनाथ धाम में किया जलाभिषेक

जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ियों की भीड़ में स्थानीय भक्तों के लगातार प्रवेश से कतारों पर दवाव बढ़ जाता है. ऐसे में भगदड़ की स्थिति कई बार उत्पन्न हो जाती है. इस स्थिति के लिए जिला प्रशासन सावधान है.

By

Published : Aug 5, 2019, 1:34 PM IST

बाबा गरीबनाथ में उमड़े श्रद्धालु

मुजफ्फरपुर: सावन के महीने में जिले के बाबा गरीबनाथ धाम का महत्व काफी बढ़ जाता है. यहां पूजा-अर्चना के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. झारखंड के बिहार से अलग होने के बाद बाबा गरीबनाथ मंदिर में देवघर के बाद सबसे अधिक श्रद्धालु आते हैं.

हर साल बढ़ रही बाबा गरीबनाथ की प्रसिद्धि
सावन का महीना भगवान शिव का महीना होता है. सावन में हर सोमवारी को भगवान शिव के उपर जल चढ़ाया जाता है. देवघर की तर्ज पर बाबा गरीबनाथ धाम में भी डाक बम गंगा जल लेकर बाबा का जलाभिषेक करने की परंपरा रही है. भक्तों के बीच बाबा की प्रसिद्धि ऐसी कि हर साल 10 से 15 फीसदी कांवड़ियों की संख्या बाबा को जलाभिषेक करने के लिए बढ़ते चले जा रहे हैं.

बाबा गरीबनाथ धाम में उमड़े श्रद्धालु

तीसरी सोमवारी को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
सावन की तीसरी सोमवारी को जलाभिषेक के लिए बाबा गरीबनाथ की नगरी में कांवड़ियों का रेला उमड़ पड़ा. मंदिर का पट खुलते ही बोलबम और बाबा गरीब नाथ की जय करते हुए श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक शुरु कर दिया. इस सोमवारी को लगभग साढ़े तीन लाख कांवड़ियों ने बाबा शिव को जलाभिषेक किया.

प्रशासन की है चौकस नजर
जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ियों की भीड़ में स्थानीय भक्तों के लगातार प्रवेश से कतारों पर दवाव बढ़ जाता है. ऐसे में भगदड़ की स्थिति कई बार उत्पन्न हो जाती है. इस स्थिति के लिए जिला प्रशासन सावधान है. सुरक्षा और विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है. कई दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किये गये हैं. एसएसपी और जिलाधिकारी रात भर स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details