बिहार

bihar

जागरूकता पर भारी अंधविश्वास: 'मंत्र' के आगे 'तंत्र' बेबस

By

Published : May 23, 2021, 9:32 PM IST

एक तरफ तो हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में होने वाली खोजों का भरपूर लाभ उठा रहे हैं. मगर दूसरी तरफ कुरीतियों, मिथकों, रूढ़ियों, अंधविश्वासों एवं पाखंडों ने भी हमारे जीवन और समाज में जगह बनाया हुआ है. मुजफ्फरपुर के ग्रामीण इलाकों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब लोग झाड़-फूंक का सहारा ले रहे हैं.

मुजफ्फरपुर
जागरूकता पर भारी अंधविश्वास

मुजफ्फरपुर:अंधविश्वासको लेकर कितनी ही जागरूकता भरी बातें कर लें, लेकिन इस दंश से हम अब तक भी नहीं उभर पाए हैं. देश में ऐसे लोग हर गांव, हर शहर में दिख जाते हैं, जिनका अंधविश्वास विज्ञान पर भारी दिखता है. ताजा मामला जिले के ग्रामीण इलाकों का है. जहां, कोरोना के बढ़ते कहर से खुद को बचाने में बेबस लोग अब तंत्र-मंत्र और झाड़ फूंक का सहारा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें...विपक्ष का आरोप: सरकार नहीं कर रही ब्लैक फंगस से निपटने की तैयारी, महामारी घोषित करने में हुई देर

कोरोना को भगाने के लिए पूजा-पाठ
ग्रामीण क्षेत्र के करोना के भयावह संक्रमण के बीच अब इस बीमारी से अपने जानमाल को बचाने के लिए ग्रामीण अंधविश्वास के शिकार हो रहे हैं. जहां अंधविश्वास में घिरे ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना को एक गंभीर वायरल बीमारी मानने के बजाय एक दैवीय प्रकोप मान रहे हैं. ऐसे में ग्रामीण कोरोना भगाने के लिए ओझा गुणी की मदद से सामूहिक पूजा हवन कर इस संक्रमित बीमारी को ठीक करने का सामूहिक प्रयास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें...तेजस्वी यादव ने CM नीतीश को तीसरी बार लिखा पत्र, कहा- छीन रहे हैं जनप्रतिनिधियों के अधिकार


कोरोना इलाज के नाम पर झाड़ फूंक
मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना के इलाज को लेकर हो रहे इस झाड़ फूंक का वीडियो बेहद तेजी से वायरल हो रहा है. यह वायरल वीडियो गायघाट प्रखंड क्षेत्र का बताया जा रहा है. जहां स्थानीय ग्रामीण कोरोना से मुक्ति के लिए विभिन्न देवी देवताओं की पूजा करने एक ओझा के सहारे कोरोना से मुक्ति पाने का उपाय करते नजर आ रहे हैं. स्थानीय लोगों का दावा है कि इस हवन और झाड़-फूंक के बाद कोरोना वायरस नहीं आ सकता है.

नोट: ईटीवी भारत इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details