बिहार

bihar

युवा सप्ताह 2021: नेहरू युवा केन्द्र ने शांति दिवस पर प्रभातफेरी का किया आयोजन

By

Published : Jan 19, 2021, 2:34 PM IST

सिख धर्म के दसवें गुरु श्रीगुरु गोविद सिंह के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र मुजफ्फरपुर द्वारा युवा सप्ताह 2021 शांति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

मुजफ्फरपुर
शांति दिवस पर प्रभातफेरी का आयोजन

मुजफ्फरपुर:नेहरू युवा केन्द्र मुजफ्फरपुर द्वारा युवा सप्ताह 2021 अन्तर्गत शांति दिवस के अवसर पर गायघाट प्रखंड में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया. इसका आयोजन गायघाट प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक सुनील कुमार और श्री राम गामी की देख-रेख में किया गया.

ये भी पढ़ें.नागरिकों को उपद्रवियों से सुरक्षा देना पुलिस का कर्तव्य : शाह

प्रतिनिधियों ने इसमें बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा
इस प्रभात फेरी में राजू सिंह, रंजन कुमार और गायघाट प्रखंड अंतर्गत विभिन्न क्लब के प्रतिनिधियों ने इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. यह कार्यक्रम श्री बलदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केवटसा- बरुआरी से प्रारंभ होकर केवटसा गांव होते हुए स्कूल प्रांगण में समाप्त किया गया.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जी जन्म हुआ था
गौरतलब है कि गुरु नानक का जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था. इसलिए ये दिन बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. गुरु नानक देव जी सिख धर्म के प्रथम गुरु थे, इसलिए इस दिन को गुरु पर्व के रूप में भी मनाया जाता है. गुरु नानक देव के उपदेश आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं. उल्लेखनीय है कि गुरू नानक जी को विश्व भर में सांप्रदायिक एकता, सच्चाई, शांति, सदभाव के ज्ञान को बांटने के लिए याद किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details