बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुजफ्फरपुर: देशभर में प्रसिद्ध है मां पीतांबरी बंगलामुखी का मंदिर, दर्शन मात्र से होती है सारी मनोकामना पूरी

प्रसिद्ध मां पीतांबरी बगलामुखी सिद्धपीठ मंदिर सुदूर क्षेत्रों के लोगों काआस्था का केंद्र है. मान्यता है कि यहां सच्चे मन से मांगी हर मुराद पूरी होती है. यहां सालों भर भक्तों का तांता लगा रहता है.

Muzaffarpur
प्रसिद्ध मां पीताम्बरी बगुलामुखी मंदिर

By

Published : Oct 24, 2020, 11:06 AM IST

मुजफ्फरपुर: जिले के प्रसिद्ध मां पीताम्बरी बगुलामुखी मंदिर में नवरात्र में अनूठी पूजा होती है. मंदिर में स्थापित सहस्त्र दल यंत्र का दुग्धाभिषेक होता है. यहां सालों भर भक्तों का तांता लगा रहता है. मंदिर में स्थापित माता की अष्टधातु की प्रतिमा के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

स्थापित है 'सहस्त्र दल महायंत्र'
ऐसा कहा जाता है कि मंदिर के ठीक नीचे सर्व मनोकामना सिद्ध 'सहस्त्र दल महायंत्र' स्थापित है, जो किसी अन्य शक्ति पीठ में नजर नहीं आता. ऐसी मान्यता है कि यहां 21 दिन नियमित दर्शन करने आने पर मां भगवती भक्त की हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

सालों भर लगा रहता है तांत्रिकों का मेला
नवरात्र हो या आम दिन, यहां सालों भर तांत्रिकों का मेला लगा रहता है. वैसे आमजन भी नित्य दिन पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. प्रत्येक गुरुवार और शारदीय-वासंतिक नवरात्र के अवसर पर यहां काफी भीड़ उमड़ती है. सुबह-शाम दोनों समय माता की भव्य आरती होती है जिसमें काफी लोग भाग लेते हैं.

मंदिर की स्थापना वास्तु कला व तांत्रिक विधि से की गई
मंदिर के प्रधान पुजारी के अनुसार इस मंदिर की स्थापना वास्तु कला व तांत्रिक विधि से की गई है. नवरात्र हो या आम दिन, यहां सालों भर तांत्रिकों का मेला लगा रहता है. नवरात्र में यहां देशभर से दर्जनों अघोर तांत्रिक साधना के लिए जुटते हैं. यहां दस-महाविद्या में मां का आठवां स्वरूप है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details