बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुजफ्फरपुर में विकास कार्यों को लेकर DM ने की बैठक, दिए सख्त निर्देश

मुजफ्फरपुर में चल रहे विकासात्मक कार्य योजनाओं को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि जो कार्य पूर्ण नहीं हुए उसे जल्द पूरा किया जाए. सभी संबधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया.

By

Published : Jan 15, 2021, 7:35 AM IST

Muzaffarpur
समीक्षा बैठक

मुजफ्फरपुर:जिले में चल रहे विकासात्मक कार्य योजनाओं को लेकर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक की. समीक्षा के क्रम में हर घर नल जल योजना, ग्रामीण योजना के बारें में पंचायती राज पदाधिकारी ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुल 5 हजार 3 सौ 24 वार्डो में 4 हजार 3 सौ 1 वार्डों में पंचायती राज विभाग द्वारा कार्य कराया जा रहा है. उनमें से 4121वार्डों में कार्य पूर्ण है. शेष में कार्य प्रगति पर है.

अधिकारियों को दिया सख्त निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त महत्वाकांक्षी योजना का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें. जिन वार्डों में कार्य प्रगति पर है या पूर्ण नहीं है. उन वार्डों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. साथ में किन कारणों से कार्य अपूर्ण है उसका भी विवरण मांगा गया है. वहीं, पीएचईडी के सहायक अभियंता द्वारा बताया गया कि कुल 724 वार्डों में कार्य पूर्ण कर लिया गया है. शेष वार्डों में विद्युत संयोजन नहीं होने के कारण पूर्णता की दिशा में बाधा उत्पन्न हो रही है.

मुजफ्फरपुर में अधिकारियों की बैठक

कार्य पूर्णता कर प्रमाण पत्र प्राप्त करें

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यपालक अभियंता विद्युत से समन्वय स्थापित करते हुए विद्युत संयोजन का कार्य शीघ्र कराया जाना सुनिश्चित किया जाए. साथ ही उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी और पीएचईडी के सहायक अभियंता दोनों को निर्देश दिया कि कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करें. शहरी क्षेत्र के समीक्षा के क्रम में मोतीपुर में 15 वार्डों में से 13 वार्ड में कार्य पूर्ण है. कांटी में सभी 14 वार्डों में कार्य पूर्ण है, जबकि साहेबगंज में 13 में से 12 वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है. नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा बैठक में उक्त जानकारी दी गई.

समीक्षा बैठक

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की समीक्षा

मुजफ्फरपुरनगर निगम से उक्त योजना के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति का प्रतिवेदन मांगा गया है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अप्रैल से लेकर अभी तक 1 हजार 118 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि उक्त योजना के संबंध में व्यापक प्रचार- प्रसार करना सुनिश्चित करें. साथ ही कोचिंग संस्थानों और महाविद्यालयों से समन्वय स्थापित कर आवेदनों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाए. डीआरसीसी प्रबंधक ने बताया कि अभी तक कुल 4 हजार 240 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वितरित किया जा चुका हैं. जबकि 21 हजार 215 लाभान्वितों को मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता दिया गया हैं.

'योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता या किसी भी तरह की कोताही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता हो तथा तय मानकों के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए.'- प्रणव कुमार, डीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details