बिहार

bihar

मुजफ्फरपुर की 'चीनी लीची' ने किया अच्छा कारोबार, किसानों को मिली राहत

By

Published : Jun 19, 2020, 4:49 PM IST

मुजफ्फरपुर के किसानों को चीनी लीची का सहारा जरूर मिला है. जिसने बाजार के अनलॉक होने के बाद ना सिर्फ अच्छा कारोबार किया. बल्कि किसानों के घाटे की भरपाई भी कुछ हद तक कर दी है.

muz_
muz_muz_muz_

मुजफ्फरपुरः जिले में लीची किसानों के लिए इस बार मौसम अनुकूल रहने के बावजूद लीची का बाजार बेहद प्रतिकूल रहा. जिसका सीधा असर इस बार जिले के लीची किसानों की आमदनी पर पड़ा है. लॉकडाउन के कारण जहां इस बार विश्व प्रसिद्ध शाही लीची को बाजार नहीं मिल सका. जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ.

वहीं, इस बार मुजफ्फरपुर के किसानों को चीनी लीची का सहारा जरूर मिला है. जिसने बाजार के अनलॉक होने के बाद ना सिर्फ अच्छा कारोबार किया. बल्कि किसानों के घाटे की भरपाई भी कुछ हद तक कर दी है. हालांकि इस बार मुजफ्फरपुर के लीची को बड़े महानगरों में बाजार नहीं मिल पाया. लेकिन छोटे शहरों के बाजार ने ही मुजफ्फरपुर के लीची किसानों को बर्बाद होने से बचा लिया है.

देखें पूरी रिपोर्ट

चीनी लीची ने किया अच्छा कारोबार
कोरोना संक्रमण के कारण इस बार मुजफ्फरपुर के लीची किसानों को लीची की मार्केटिंग को लेकर काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है. अपनी लीची की फसल में बम्पर उत्पादन करने के बाद भी किसानों को कई परेशानियों के साथ-साथ कीटनाशकों की कमी से भी जूझना पड़ा है. लॉकडाउन की वजह से इस बार मुजफ्फरपुर की प्रसिद्ध शाही लीची के कारोबार में किसानों को काफी घाटा उठाना पड़ा है.

लीची

किसानों को मिली राहत
फिलहाल चीनी लीची के बम्पर उत्पादन से किसानों को सहारा मिला है. जिसने महानगरों की जगह छोटे शहरों में अच्छा कारोबार किया है. किसानों को इस बार इस बात की तकलीफ है कि इस मुसीबत की घड़ी में सरकार और सरकार का कोई नुमाइंदा लीची किसानों के दर्द को देखने लीची के बगीचों तक नहीं पहुंचा. जिससे किसान सरकार से बेहद नाराज है. किसानों के अनुसार कृषि विभाग के अधिकारियों ने मुजफ्फरपुर के लीची किसानों को उपेक्षित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details