बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अग्निवीर अभ्यर्थियों के लिए नया नियम, इन पदों के लिए देना होगा Typing Test

Agniveer Typing Test: अग्निवीर बहाली में जाने वाले युवाओं को कुछ पदों पर नए टेस्ट से गुजरना होगा. इसके लिए अभ्यर्थी को तैयार रहना पड़ेगा. दरअसल, सेना भर्ती बोर्ड ने अग्निवीर बहाली में बड़ा परिवर्तन किया है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 6, 2024, 11:51 AM IST

अग्निवीर अभ्यर्थियों के लिए नया नियम
अग्निवीर अभ्यर्थियों के लिए नया नियम

मुजफ्फरपुरःअग्निवीर बहाली में जाने वाले युवाओं को अब क्लर्क और स्टोरकीपर श्रेणी के पद के लिए टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा. यह नया नियम अग्निवीर बहालीसत्र 2024-25 से लागू होगा. नए नियम को लेकर सेना के अधिकारियों ने अधिसूचना भी जारी कर दी है. साथ ही देश के सभी सेना भर्ती बोर्ड को भी पत्र भेजकर अगले सत्र से नये नियम के अनुपालन करने का निर्देश दिया है. मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड को भी ये पत्र प्राप्त हुआ है.

8 जिलों के अभ्यर्थी आते हैं मुजफ्फरपुरः मुजफ्फरपुर समेत 8 जिलों के अभ्यर्थियों की परीक्षा मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड लेता है. टाइपिंग का मानक क्या होगा, इसकी जानकारी बहाली अधिसूचना जारी होने पर अभ्यर्थियों को दी जाएगी. चक्कर मैदान स्थित मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड के अधीन मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण शामिल है. बिहार-झारखंड सेना भर्ती बोर्ड निदेशायल के एक अधिकारी ने नये बदलाव की पुष्टि करते हुए बताया कि नया बदलाव 2024-25 की सभी अग्निवीर बहाली से होगा.

टाइपिंग टेस्ट का मानक अभी तय नहींः बताया जाता है कि टाइपिंग टेस्ट के लिए अभी मानक तय नहीं हुए हैं, लेकिन चर्चा है कि अंग्रेजी और हिंदी भाषा के लिए क्रमशः 35 और 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड तय की जा सकती है. जिसकी जानकारी अधिसूचना में दी जाएगी. अधिकारी ने कहा कि सेना भर्ती बोर्ड को आउटरीच प्रोग्राम आयोजित करना है। इसमें अग्निवीर से जुड़े नये और पुराने तथ्य की जानकारी भी देनी है.

अग्निवीर क्लर्क स्टोरकीपर की योग्यता : सेना भर्ती बोर्ड के अनुसार, 12वीं पास युवा ही अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर पद के लिए योग्य हैं. अभ्यर्थी का 60 फीसदी अंक के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. विज्ञान, वाणिज्य और कला, किसी भी संकाय के अभ्यर्थी इस पद के लिए योग्य हैं.

पूर्णांक 60 फीसदी होना जरूरीः हालांकि, पूरा पूर्णांक 60 फीसदी के साथ सभी विषय में 50 प्रतिशत से अधिक अंक होना भी जरुरी है. क्लर्क पद के लिए अंग्रेजी, गणित, एकाउंट और बूक किंपिंग विषय अनिवार्य है. इसमें 50 प्रतिशित या उससे अधिक अंक होना चाहिए. साथ ही उम्र 17 से साढ़े 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेः23 नवम्बर से अग्निवीर के तहत सेना में होगी भर्ती, बिहार-झारखंड के चुनिंदा युवा अभ्यर्थी होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details