बिहार

bihar

Coronavirus In Munger: 6 महीने के बाद दस्तक, महिला सहित 2 लोग कोरोना पॉजिटिव

By

Published : Apr 8, 2023, 1:40 PM IST

बिहार के मुंगेर में कोरोनावायरस ने एक बार फिर से दस्तक दी है. महिला समेत दो नए संक्रमित मरीज मिले हैं. सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि दो लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट पॉजीटिव आया है. इन लोगों को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

मुंगेर में दो कोरोना पॉजीटिव मरीज
मुंगेर में दो कोरोना पॉजीटिव मरीज

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित(Two People Infected With Corona In Munger) हो गए हैं. शहर के तारापुर प्रखंड में कोरोना के दो नए मरीज होने की जानकारी मिली. डॉक्टरों के मुताबिक अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि यह वायरस का नया वेरिएंट है या पुराना? इसकी पुष्टि करने के लिए सैंपल को पटना भेजा गया है. जबकि इस बार दो मरीजों के मिलने से ही पूरा स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है. जानकारी के मुताबिक तारापुर प्रखंड निवासी 45 वर्षीय एक पुरुष और धरहरा प्रखंड निवासी 48 वर्षीय एक महिला कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गई है.

ये भी पढे़ं-Corona In India: कोरोना का कहर जारी, आज भी दर्ज हुए 6 हजार से ज्यादा केस

अस्पताल में कोरोना मरीज: शहर स्थित सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि दोनों संक्रमित मरीजों की आरटीपीसीआर जांच पॉजिटिव पाई गई है. दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया गया है. विभागीय लोगों के मुताबिक इन दोनों लोगों का ट्रैवल हिस्ट्री की जांच पड़ताल चल रही है. साथ ही इनलोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को ट्रेस कर जांच के निर्देश दिये गए हैं. उन्होंने बताया कि दोनों पॉजिटिव मरीजों के सैंपल को जांच के लिए पटना भेजा जा रहा है. इसके बाद ही जानकारी मिलगी कि कोरोना का कौन सा वेरिएंट है.

स्वास्थ्य विभाग को सरकार का निर्देश: जबकि हालात यह है कि केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग में इसकी कोई तैयारी नहीं दिख रही है. जिले के 4 ऑक्सीजन प्लांट भी बंद है. वहीं दूसरी तरफ जिले में नए कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सिविल सर्जन ने तैयारियों का जायजा लिया और संबंधित चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि जिले में पूरबसराय स्थित जीएनएम स्कूल में पहले से ही डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल संचालित है. जहां 20 बेड को सुसज्जित कर रखा गया है.

"कोरोनावायरस के नए वैरीएंट को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई है. फिलहाल जीएनएम स्कूल में 10 बेडों का लाइफ सपोर्ट वार्ड तैयार किया गया है. सभी जगह पर कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. सभी बाहर से आने वाले यात्रियों की हिस्ट्री ली जा रही है. लोगों को अधिक पैनिक होने की जरूरत नहीं है. सभी लोग मास्क का उपयोग करें तथा भीड़ में जाने से बचे".- डॉ पीएम सहाय, सिविल सर्जन, सदर अस्पताल मुंगेर

ABOUT THE AUTHOR

...view details