बिहार

bihar

ETV Bharat / state

INS विक्रांत की सुरक्षा में सेंधमारी: NIA ने मुंगेर से एक शख्स को किया गिरफ्तार

INS विक्रांत की सुरक्षा में सेंधमारी के मामले में NIA ने मुंगेर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. आरोपी को केरल ले जाया गया है, जहां उससे पूछताछ की जायेगी.

By

Published : Jun 10, 2020, 8:37 PM IST

Updated : Jun 10, 2020, 11:09 PM IST

munger
मुंगेर

मुंगेर: जिले से आज एनआईए की टीम ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है. एनआईए की टीम उसे गिरफ्तार कर पटना ले गई और यहां एनआईए कोर्ट पटना में ट्रांजिट रिमांड के लिए प्रस्तुत किया. इसके बाद आरोपी को केरल ले जाया गया. आरोपी मुंगेर जिले का रहने वाला सुमित कुमार सिंह है. बताया जा रहा है कि उसने केरल में आईएनएस विक्रांत में चोरी की थी.

बताया जा रहा है कि आरोपी पोर्ट पर पेंटिंग का काम करता था. कोचीन शिपयार्ड ने चोरी की शिकायत दर्ज कराई थी. एनआईए की कार्रवाई को लेकर मुंगेर पुलिस कुछ भी बताने से परहेज कर रही है. सूत्रों के मुताबिक ये बात सामने आई है कि पूरा मामला विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत की सुरक्षा में सेंध का है.

आरोपी से की जायेगी पूछताछ
आईएनएस विक्रांत पोत के हाई सिक्योरिटी स्थान से संवेदनशील डाटा से संबंधित चार हार्ड डिस्क और उपकरण की चोरी हुई थी. इसकी जांच एनआईए को दी गई थी. इसी मामले में आरोपी सुमित कुमार की गिरफ्तारी की गई है. फिलहाल आरोपी को गिरफ्तार कर एनआईए की टीम अपने साथ केरल ले गई है, जहां आईएनएस विक्रांत शिप में चोरी से जुड़े मामले में उनसे पूछताछ की जाएगी.

मुंगेर जंक्शन

एनआईए ने की प्रेस रिलीज जारी
बिहार के मुंगेर जिले में बुधवार को की गई कार्रवाई के बाबत एनआईए ने जानकारी दी कि सुमित कुमार सिंह नाम के युवक को गिरफ्तार किया गया है. उसे 2019 में कोचीन शिपयार्ड में हुई चोरी मामले में गिरफ्तार किया गया है. वहीं सुमित के एक साथी दयाराम को भी बुधवार को ही राजस्थान के हनुमानगढ़ से एनआईए ने गिरफ्तार किया.

हार्डवेयर चोरी मामले में था शामिल
बताया गया कि इंडिजीनियस एयरक्राफ्ट IAC के अंडर कंस्ट्रक्शन कोचीन शिपयार्ड से चोरी की गई थी. 5 माइक्रो प्रोसेसर्स, 10 रैम और 5 सॉलिडस्टेट ड्राइव्स SSD समेत कई अहम इलेक्ट्रॉनिक समानों की चोरी हुई थी. IAC प्रोजेक्ट में काम करने वाले 5 हजार लोगों के फिंगर प्रिंट और पाम प्रिंट लेने के बाद इनकी पहचान हुई है. साक्ष्य के आधार पर बुधवार को इन दोनों को एनआईए ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के दौरान इन लोगों के घर से कई हार्डवेयर समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान की बरामदगी की गई. 26 सितंबर 2019 को एनआईए ने इस मामले में दर्ज केस नंबर RC-03/2019/NIA/KOC पेश किया था. इस दिन से लगातार NIA इस केस की जांच कर रही थी.

Last Updated : Jun 10, 2020, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details