बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मजदूर दिवस : मुंगेर के मजदूरों ने लिया प्रण, पीएम मोदी से की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

मुंगेर में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर मजदूरों ने प्रण लिया है कि वे तंगी में जीवन काटेंगे लेकिन कोरोना की जंग में देश की जिताएंगे. इसके लिए उन्होंने लॉकडाउन एक्सटेंड करने की अपील की है.

By

Published : May 1, 2020, 5:23 PM IST

bi
bi

मुंगेर: कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. इस दौरान सबसे अधिक परेशन मजदूर वर्ग है. लॉकडाउन के कारण कल-कारखाने बंद हैं. लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है. फिर भी मुंगेर के मजदूरों ने एक स्वर में कहा है कि वो कोरोना की इस लड़ाई में पीएम मोदी के साथ हैं. उन्होंने पीएम मोदी से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि हम परेशानी में भी जी लेंगे, लेकिन कोरोना जैसी लाइलाज बीमारी को भारत से भगाना जरूरी है.

लॉकडाउन में बेरोजगार हुए मजदूर
...ताकि भारत कोरोना पर विजय हासिल कर सके
मुंगेर में लगभग 10 हजार से अधिक मजदूर हैं. ये प्रतिदिन काम करते हैं तब इनके घर में चूल्हा जलता है. लॉकडाउन के कारण यह मजदूर काफी परेशान हैं. दाने-दाने को मोहताज हो रहे हैं, फिर भी कोरोना के संक्रमण को दूर करने के लिए नरेंद्र मोदी से निवेदन कर रहे हैं कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए, जिससे भारत कोरोना पर विजय हासिल कर सके.


कोरोना की लड़ाई में पीएम के साथ
मजदूर विवेकानंद ने कहा कि 3 मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म हो रहा है. हमारी अपील है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे आगे बढ़ा दें. वहीं, मजदूर रणवीर राय ने कहा कि हम लोग परेशान जरूर हैं. घर में खाने की दिक्कत है, लेकिन कोरोना की लड़ाई में हम पीए के साथ हैं.

सरकार कर रही मदद
मजदूर दिवस पर मुंगेर के मजदूरों ने बताया कि सरकार अप्रवासी मजदूर के खाते में एक-एक हजार रुपए गरीब कल्याण योजना अंतर्गत भुगतान कर रही है. मुफ्त में प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल दे रही है. 1 किलो दाल भी मिल रही है. जनधन वाले खाते में पांच सौ रुपए भी मिल रहे हैं. विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन धारियों को सरकार पेंशन भी दे रही है. सरकार मजदूरों का पूरा ख्याल रख रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details