बिहार

bihar

अंतरराष्ट्रीय नर्स डे:  मुंगेर की 300 से अधिक नर्स कोरोना काल में भी मरीजों की कर रही सेवा

By

Published : May 12, 2020, 6:22 PM IST

मुंगेर जिला में 300 से अधिक नर्स है. इस कोरोना संक्रमण काल में नर्स की भूमिका बड़ी है. कोरोना मरीजों का ख्याल रखना इन्हीं के जिम्मे है. कोरोना योद्धा के रूप में नर्स बिना डरे, बिना रुके 24 घंटे कार्य कर रही है.

nurses day
nurses day

मुंगेरः अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को फ्लोरेंस नाइटेंगल के याद में नर्सों के सम्मान के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस खास है, क्योंकि पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण काल से गुजर रही है. कोरोना वायरस के मरीज हो या कोरोना पॉजिटिव मरीज, इनकी देखभाल नर्सेज कर रही है. वहीं, नर्सें इन मरीजों के पूरे स्वास्थ्य का डाटा चिकित्सक के पास पहुंचा रही हैं. मरीजों की देखभाल हो या फिर मरीजों का इलाज नर्सेज फ्रंट पर आ कर रही है. नर्स मरीज और डॉक्टर के बीच एक अहम कड़ी है. अगर नर्स ना होती तो मरीजों का इलाज आसानी से संभव नहीं हो पाता.
वहीं, मुंगेर सदर अस्पताल में कार्यरत सिस्टर वीना का कहना है कि हम लोग हिंदू मुस्लिम जात पात पूछे बगैर सेवा करते हैं. हमारे लिए कोई मरीज किसी जाति या धर्म का नहीं होता है. वह एक बीमार होता है, हम बीमार की सेवा करते हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस
मुंगेर जिला में 300 से अधिक नर्स है. इस कोरोना संक्रमण काल में नर्स की भूमिका बड़ी है. कोरोना मरीजों का ख्याल रखना इन्हीं के जिम्मे है. कोरोना योद्धा के रूप में नर्स बिना डरे, बिना रुके 24 घंटे कार्य कर रही है. मुंगेर जिला कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले में बिहार सूबे में टॉप पायदान पर है. यहां अब तक 115 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. इसमें से 60 लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट चुके हैं.

मरीज की सेवा कर रही नर्स

मुंगेर में 4 दर्जन से अधिक मरीज हो चुके ठीक
वहीं, मुंगेर के सिविल सर्जन डॉक्टर पुरुषोत्तम कुमार बताते हैं कि अगर मुंगेर में 4 दर्जन से अधिक मरीज ठीक हुए हैं, तो इसमें नर्स का बड़ा योगदान है. नर्सों के सम्मान में मनाया जाने वाला नर्स दिवस के इस वर्ष का थीम नर्सों के नाम है.
दरअसल, विश्व भर के कई देशों में फैले कोरोना वायरस के कारण लगातार अपनी ड्यूटी कर रही नर्स को देखते हुए यह साल उनके नाम किया गया है. नर्सों के इस सेवा भाव के जज्बे को ईटीवी भारत का भी सलाम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details