बिहार

bihar

By

Published : May 28, 2020, 8:09 PM IST

Updated : May 29, 2020, 5:10 PM IST

ETV Bharat / state

अब प्रवासी मजदूरों को जिले में ही मिलेगा रोजगार, DM ने जारी किए आदेश

डीएम राजेश मीणा की अध्यक्षता समाहरणालय कक्ष में बैठक की गई. इस बैठक में प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर चर्चा हुई.

munger
munger

मुंगेर: जिले में प्रवासियों का आना लगातार जारी है. अब तक 10 हजार से अधिक प्रवासी मुंगेर आ चुके हैं. इन प्रवासियों को जिले में ही काम मिले, इसके लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है. इसके लिए आईटीसी, रेल कारखाना, बंदूक कारखाना, चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं महिला निकेतन आगे आया है.

डीएम ने की बैठक
डीएम राजेश मीणा ने प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के मुद्दे पर समाहरणालय कक्ष में बैठक का आयोजन किया. इस दौरान डीएम ने बताया कि प्रवासी मजदूरों का आपदा प्रबंधन एवं उद्योग विभाग की तरफ से क्वॉरेंटाइन सेंटर और आइसोलेशन वार्ड में स्किल मैपिंग कर डाटा बेस तैयार किया जा रहा है. प्रवासियों को उनके कुशलता के आधार पर जिले में ही रोजगार मुहैया करवाया जाएगा.

डीएम राजेश मीणा की बैठक

श्रम संसाधन पोर्टल पर करना होगा अपलोड
डीएम राजेश मीणा ने बताया कि स्किल्ड एवं नॉन स्किलड मजदूरों के लिए कई तरह के ऑप्शन उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि जिन्हें भी मजदूर की जरूरत हो वे उद्योग विभाग के श्रम संसाधन पोर्टल पर जरूरत के हिसाब से अपना डाटा एंट्री करेंगे. उन्हें उस स्किल्ड के मजदूर उपलब्ध करा दिए जाएंगे. डीएम ने बताया कि इसके अलावा जिले में प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई उपाय किए गए हैं. वहीं, निजी एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि हम लोग आउटसोर्सिंग के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को काम देने में प्राथमिकता देंगे.

पेश है एक रिपोर्ट

बैठक में ये रहे मौजूद
डीएम की अध्यक्षता में बुलाई गई इस बैठक में रेलवे कारखाना, आईटीसी फैक्ट्री, चेंबर ऑफ कॉमर्स, बंदूक कारखाना, केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, महिला निकेतन निजी कार्य एजेंसी और एनजीओ के अधिकारी मौजूद रहे. इसके अलावा बैठक में डीडीसी संजय कुमार, एडीएम विद्यानंद सिंह, एसडीएम खगेश चंद्र झा, आपदा विभाग के पदाधिकारी रतन, एलडीएम एवं डीपीआरओ दिनेश कुमार उपस्थित रहे.

Last Updated : May 29, 2020, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details