बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुंगेर में शहीद स्मारक का CM नीतीश कुमार आज करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

बिहार के मुंगेर में स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में 15 फरवरी 1932 को तिरंगा फहराने के क्रम में 34 से ज्यादा लोग शहीद हुए थे. इनकी शहादत ने तारापुर को अतंरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित किया था. शहीदों की याद में बने शहीद स्मारक भवन को नया स्वरूप देकर शहीद स्मारक पार्क बनाया गया है. जिसका सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को पटना से वर्चुअल माध्यम से उद्धाटन करेंगे. पढ़िए पूरी रिपोर्ट

By

Published : Feb 15, 2022, 10:23 AM IST

शहीद स्मारक का सीएम नीतीश करेंगे उद्धाटन
शहीद स्मारक का सीएम नीतीश करेंगे उद्धाटन

मुंगेर:बिहार के मुंगेर जिले में ब्रिटिशकालीन तारापुर थाना भवन जहां 15 फरवरी 1932 को आजादी के दीवानों ने तिरंगा फहराने के लिए अपना सर्वस्व बलिदान देकर (Tarapur Martyrs Day) तारापुर को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित करा दिया था. ब्रिटिशकालीन थाना भवन पर भारत का राष्ट्रीय झंडा फहराने के दौरान अंग्रेजों की गोली से 34 से ज्यादा लोग शहीद हुए थे. शहीदों की याद में शहीद स्मारक भवन को हटाकर नए स्वरूप में शहीद स्मारक पार्क का निर्माण किया गया है. जिसका मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) शहीदों के आदमकद प्रतिमा का वर्चुअल माध्यम से पटना से करेंगे उद्धाटन. इस दौरान मुंगेर में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, मंत्री अशोक चौधरी समेत कई विधायक, विधान परिषद सदस्य भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-100KM से ज्यादा मुंगेर-खगड़िया की दूरी हुई कम, श्रीकृष्ण सेतु का नितिन गडकरी और CM नीतीश ने किया लोकार्पण

बता दें कि,स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई के दौरान मुंगेर के तारापुर में वीर स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति देने में तनिक भी संकोच नहीं किया था. अमर सेनानियों की याद में बना शहीद स्मारक और ब्रिटिशकालीन थाना भवन उनकी शहादत की कहानी बयां करती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात में तारापुर के शहीद की विशेष तौर पर चर्चा की गई थी. बिहार सरकार भवन निर्माण विभाग के माध्यम से बनाए गए शहीद स्मारक भवन को हटाकर नए स्वरूप के साथ शहीद स्मारक पार्क का निर्माण किया है. नए रूप में ब्रिटिशकालीन थाना भवन जिस पर 15 फरवरी 1932 को आजादी के दीवानों ने हंसते हंसते भारत माता को अंग्रेजों की दासता से मुक्ति दिलाने के लिए अपना सर्वस्व बलिदान देकर तारापुर को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित करा दिया था.

15 फरवरी 1932 की याद में बनाए गए नए शहीद स्मारक पार्क में 13 ज्ञात शहीदों की प्रतिमा और 24 अज्ञात शहीदों का भित्ति चित्र सहित पार्क का उद्घाटन समारोह को देखने के लिए तारापुर थाना में पंडाल में बड़ा स्क्रीन लगाया गया है. एक स्क्रीन शहीद स्मारक पार्क पर भी होगा. आम लोग इस भव्य उद्घाटन समारोह को बड़े स्क्रीन के माध्यम से देख पाएंगे. देश के स्वाधीनता इतिहास में जालियांवाला बाग की ऐतिहासिक घटना के समकक्ष तारापुर गोलीकांड को देखा जाता है. यहां आजादी के दीवाने ब्रिटिश कालीन थाना भवन पर भारत का राष्ट्रीय झंडा फहराने के लिए जा रहे थे.

ये भी पढ़ें-जलियांवाला बाग की तरह मुंगेर में भी हुआ था नरसंहार, क्रांतिकारियों के छलनी हुए थे सीने

उन्हें रोकने के लिए मुंगेर के तत्कालीन जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक प्रशासनिक बल के साथ मौजूद थे. मदन गोपाल सिंह के नेतृत्व में गठित धावा दल के सदस्यों को रोकने में नाकामयाब होने पर प्रशासन द्वारा गोली चलाई गई. बावजूद क्रांतिकारी वीर थाना भवन पर झंडा फहराने में कामयाब रहे थे. पुलिस की गोली में अनगिनत लोग शहीद हुए 34 लोगों का शव मिल पाया था. जिनमें 21 की पहचान नहीं हो पाई तथा 13 की पहचान हो पाई थी. इस घटना में कई लोग जख्मी हुए थे. बड़ी संख्या में ब्रिटिश हुकूमत के द्वारा शहीद स्वतंत्रता सेनानियों के शव को गाड़ियों पर लादकर सुल्तानगंज स्थित गंगा नदी में बहा देने की बात भी कही जाती है.

वहीं, तारापुर कि इस ऐतिहासिक घटना के फलस्वरूप कांग्रेस के द्वारा संपूर्ण देश में तारापुर दिवस मनाने की बात भी चर्चा में है. स्वतंत्रता आंदोलन के बाद तारापुर दिवस मनाने का सिलसिला सिमटकर तारापुर तक ही रह गया. यहां के बुद्धिजीवी तथा जानकार लोगों के द्वारा शहीदों के काम को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जीवित रखा गया पिछले 20 वर्षों से शहीद स्मारक को भव्य रूप प्रदान करने के साथ-साथ अमर सेनानियों के प्रतिमा स्थापना की मांग भी उठती रही है. अंततः बिहार सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री के मन की बात के बाद इसमें तेजी लाई गई. सीएम नीतीश कुमार द्वारा 8 दिसंबर को शहीद स्थल पर निरीक्षण किया गया था तथा शहीद पार्क के संबंध में विस्तार से निर्देश दिए गए थे. उसी समय यह तय कर दिया गया था कि 15 फरवरी 2022 को शहीद पार्क बनकर तैयार हो जाएगा और स्थानीय जनता को समर्पित होगा.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details