बिहार

bihar

By

Published : Apr 17, 2020, 11:36 AM IST

ETV Bharat / state

सड़क पर यमराज: बोले- यम हैं हम, कोरोना ने पकड़ा तो ले जाएंगे संग

मुंगेर से कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है. ऐसे में प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है. इसी कड़ी में मुंगेर पुलिस ने एक नई पहल की है...

vs
vs

मुंगेर: जिला पुलिस ने सोशल डिस्टेसिंग और लॉक डाउन का पालन करने के लिये एक खास पहल की है. इसके लिये मुंगेर पुलिस ने सड़कों पर यमराज और कोरोना वायरस को उतारा है. दोनों का वेश धारण कर कलाकार लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं. पुलिस की ये मुहीम लगातार सुर्खियां बटोर रही है.

मुंगेर जिला के बरियारपुर थाना प्रभारी राकेश रंजन तथा मुंगेर जिला के रंग कर्मियों ने लोगों को कोरोना वायरस खतरनाक बीमारी से जागरूक करने के लिए यह प्रयास किया है. सड़कों पर नीले रंग में कोरोना वायरस, लंबे-लंबे नाखून निकाल कर घूम रहा है, तो डरावनी वेशभूषा में काले रंग का भयानक चेहरा लेकर यमराज घूम रहे हैं. यमराज के हाथों में रस्सी है, जिसे मृत आत्मा को पकड़कर अपने साथ ले जाने की बात करते दिखायी दे रहे हैं.

सड़क पर यमराज

यमराज की चेतावनी
सड़कों पर उतरे यमराज लॉक डाउन का उल्लंघन कर बिना वजह घर से बाहर निकले लोगों को या फिर सड़क पर बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों को कोरोना वायरस के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं. तो वहीं, कोरोना वायरस उन लोगों के पास जाकर उन्हें अपने शिकंजे में लेने की बात कर रहा है. इस बाबत कोरोना कहता है कि मैं तुम्हें प्रभावित कर दूंगा और तुम्हें भी मार कर दूंगा. तभी यमराज भी उसके पास आकर कहता है मैं तुम्हारा प्राण हर लूंगा. रस्सी में तुम्हारी आत्मा को बांधकर लेकर चला जाऊंगा. 'मैं यमराज हूं. कोरोना ने तुम्हें अगर अपने बस में कर लिया, तो मैं तुम्हारे प्राण हर कर यमलोक ले जाऊंगा.

कोरोना वायरस ने लोगों को दी चेतावनी
  • इस दृश्य को देखने के लिए लोग घरों कर बालकनी में देखकर सीख भी ले रहे हैं, तो सड़क पर चलने वाले लोग जागरूक भी हो रहे हैं. पुलिस का यह अनूठा प्रयास काफी प्रशंसनीय है.

क्या बोले कलाकार
सड़क पर यमराज और कोरोना के रूप को देखकर घर से बाहर नहीं निकलने का प्रण ले रहे है. लोगों को जागरूकता फैलाने के लिए पुलिस का यह प्रयोग यह मील का पत्थर साबित हो रहा है. कोरोना वायरस बने वेदांत शुगम और यमराज बने कलाकार शत्रु आर्य ने कहा कि कोरोना वायरस से बचना है, तो लोग लॉक डॉन का पालन करें.

मैं यमराज और मेरा साथी वेदांत शुगम लोगों को जागरूक करने के लिए दिनभर अलग-अलग सर पर अलग-अलग चौराहों पर घूम घूम कर इससे बचने के लिए जाता रहा हूं. कलाकारों ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाने लॉक डाउन का पालन करवाने एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के लिए हमलोग यमराज और वायरस बनकर सड़कों पर खड़े हैं. तो आप लोग प्लीज घर में रहिए स्वस्थ रहिए.

लोग हो रहे जागरूक
मुंगेर एसपी लिपि सिंह ने कहा कि मुंगेर पुलिस जहां लोगों को घर में रहने के लिए माइकिंग करवा कर रही है. साथ ही साथ चौक चौराहे पर यमराज, कोरोना वायरस प्रतिरूप को उतार कर लोगों को जागरूक भी कर रही है. इसमें लोगों का समर्थन भी मिल रहा है. लोग घर में रह भी रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details