बिहार

bihar

मुंगेर: 50 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनकर तैयार, हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों का होगा उपचार

By

Published : Jul 27, 2020, 10:49 PM IST

मुंगेर के जीएनएम स्कूल में 50 बेड का कोविड-19 डेडिकेटेड डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर बनाया गया है. सोमवार को पुलिस उप महानिरीक्षक मनु महराज और जिला पदाधिकारी राजेश मीणा इसका निरीक्षण किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए.

Hdhxdhc
Djjx

मुंगेर:पुलिस उप महानिरीक्षक मनु महराज और जिला पदाधिकारी राजेश मीणा ने स्थानीय जीएनएम स्कूल में नवनिर्मित कोविड-19 डेडिकेटेड डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर का सोमवार को निरीक्षण किया. 50 बेड के इस डेडिकेटेड केन्द्र में हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों का उपचार किया जाएगा.

24 घंटे मिलेगी व्यवस्था
जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को अस्पताल में 24 घंटे के अंदर पूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया. उन्होंने कमरे और हॉल में लगाये गये बेड एवं आईसीयू सुविधा की बारीकी से जांच की. पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सैलेंडर, मॉनिटर, डिलेटर आदि की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने सीसीटीवी, सुरक्षा कीट, सेनेटाइजर, साफ-सफाई, खान-पान विद्युत की निर्वाध रूप से आपूर्ति आदि के संबंध में भी सिविल सर्जन को निर्देश दिया.

निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी

चिकित्सकों की गहन निगरानी में इलाज
प्रमंडलीय डीआईजी मनु महराज ने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए हमें सरकारी व्यवस्था को संसाधनों का पूर्ण उपयोग कर इसे सुदृढ बनाये रखने की जरूरत है. उन्होंने चिकित्सकों एवं कर्मियों को सुरक्षा के साथ उपचार करने को कहा. जिला पदाधिकारी मुंगेर ने कहा कि इस केन्द्र की शुरूआत हो जाने पर अब कोरोना की शुरूआती जंग को प्रारंभ में ही जीता जा सकता है. 50 बेड के इस सेंटर में भर्ती मरीज चिकित्सकों की गहन निगरानी में इलाजरत रहेगा.

अस्पताल में होंगी कई सुविधाएं

शिकायत के लिए नंबर जारी
इसके अतिरिक्त कोविड-19 के संबंध में प्राप्त होने वाले शिकायत/सुझाव को अंकित करने और निदान करने के लिए जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष (06314-228442) भी स्थापित किया गया है. उन्होंने इस हेल्पलाइन नंबर को आइसोलेशन सह कोविड हेल्थ सेंटर में अनिवार्य रूप से कई स्थानों पर चिपकाने का निदेश दिया. इस नियंत्रण कक्ष में 24x7 चिकित्सक प्रतिनियुक्त होंगे. मौके पर सिविल सर्जन डॉ. के पुरूषोत्तम, उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सियाराम सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी अजय कुमार भारती, जिला जन संपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, डीपीएम स्वास्थ्य नसीम रजी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details