बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुंगेर: 24 घंटे में कोरोना के 10 नए मरीज मिलने के बाद इलाके को किया गया सील

जमालपुर के सदर बाजार के एक जमाती और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद 10 नये मामले आज सामने आए हैं. जमाती नालंदा, शेखपुरा होते हुए जमालपुर के बाद छुपकर मुंगेर आया था. इस दौरान वह कई लोगों के संपर्क में भी रहा.

By

Published : Apr 17, 2020, 1:17 PM IST

इलाका हुआ सील
इलाका हुआ सील

मुंगेर:जिले में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. शुक्रवार को तबलीगी जमात में शामिल जिले के 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. बताया जा रहा है कि संक्रमित 8 व्यक्तियों में 60 वर्षीय वृद्ध, छह महीने और 2 साल की बच्चियां भी शामिल हैं. 10 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद जिला प्रशासन ने इलाके को हॉटस्पॉट मानते हुए सील कर दिया है.

छह माह की बच्ची भी संक्रमित
जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को पटना लैब की ओर से जारी रिपोर्ट में मुंगेर जिले के जमालपुर सदर बाजार के एक पहले से संक्रमित जमाती परिवार के 8 सदस्य और एक पड़ोसी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. संक्रमित मरीजों में एक ही परिवार के 38, 40 और 55 वर्ष के तीन पुरूष. दो 20 वर्षीय समेत 55, 26 वर्षीय चार महिलाएं साथ ही 6 महीने और 2 साल की दो बच्चियां भी शामिल हैं. इस परिवार के साथ ही एक अन्य पड़ोसी भी संक्रमित है.

इलाका हुआ सील

परिवार को किया गया क्वारंटाइन
जमाती 28 मार्च को मुंगेर से चोरी-छिपे वापस अपने घर आया और प्रशासन को सूचित किए बिना अपने परिवार के साथ रह रहा था. जिसके बाद पूरा परिवार संक्रमित हो गया. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासनिक कार्रवाई के बाद पूरे परिवार को क्वारंटाइन में डाला गया. मामले में मुंगेर सिविल सर्जन डॉ. पुरूषोत्तम कुमार ने बताया कि जमाती परिवार के जिन 9 सदस्यों की रिपोर्ट आज पॉजिटिव मिली है. उन सभी को विशेष उपचार के लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल पटना भेजा जाएगा.

इलाके में सुरक्षाकर्मी हुए तैनात

मुंगेर में 10 नए मामले
सीएस ने बताया कि रिपोर्ट जारी होने के बाद मुंगेर जिले में मरीजों की संख्या 17 हो गई है. वहीं, बिहार में भी संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब तक मुंगेर के संक्रमित मरीजों में एक की मौत हुई है. वहीं, 6 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर भी लौट चुके हैं. जमालपुर के सदर बाजार के एक जमाती और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद 10 नये मामले आज सामने आए हैं. जमाती नालंदा, शेखपुरा होते हुए जमालपुर के बाद छुप कर मुंगेर आया था. इस दौरान वह कई लोगों के संपर्क में भी रहा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

इलाका हुआ सील
वहीं, 10 नए मरीजों के मिलने के बाद जिला प्रशासन इलाके को हॉटस्पॉट मानते हुए सील कर दिया है. आने-जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है. इलाके के लगभग 300 परिवारों को घर के अंदर ही रहने की नसीहत दी गई है. संक्रमित परिवार को जरूरी सामानों की आपूर्ति उनके घरों पर ही की जा रही है. साथ ही प्रशासन ने मोहल्ला प्रवेश और निकास मार्ग पर बांस-बल्ली लगाकर सभी मार्गों को बंद कर दिया है. इलाके में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. वहीं, मौके पर सीएस ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि स्थिति कंट्रोल में है. लोग सतर्क रहें. सजग रहें. सोशल डिस्टेंस का पालन करें और घर से बाहर नहीं निकलें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details