बिहार

bihar

By

Published : Dec 15, 2019, 12:12 PM IST

ETV Bharat / state

मधुबनीः गन्ना किसान परेशान, नहीं मिल रहा सरकारी योजनाओं का लाभ

गन्ना किसानों की बात करें तो इन्हें पहले 2 हजार रुपये कट्ठा के हिसाब से गन्ना का मूल्य मिला करता था. लेकिन इस बार किसानों को मात्र 5 सौ रुपये का मूल्य मिल रहा है.

madhubani
madhubani

मधुबनीः जिले में गन्ना किसानों की हालत काफी दयनीय है. जहां सूबे के मुखिया नीतीश कुमार विकास के नाम पर अपनी पीठ थप थपाते नहीं थकते. वहीं, मधुबनी में विकास कोसों दूर है, उद्योग धंधे सारे चौपट हो गए हैं. सरकार के उदासीन रवैये के कारण जिले में तीन चीनी मिल हुआ करती थी, जो बरसों से बंद पड़ी हुई है. जिससे गन्ना किसानों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

गन्ना किसान परेशान
गन्ना किसानों की बात करें तो इन्हें पहले 2 हजार रुपये कट्ठा के हिसाब से गन्ने का मूल्य मिला करता था. लेकिन इस बार किसानों को मात्र 5 सौ रुपये का मूल्य मिल रहा है. एक कट्ठा में 10 क्विंटल गन्ना उपज होती है. किसानों को मात्र 5 सौ रुपये में कलवार के हाथों बेचने को विवश होना पड़ रहा है. अगर चीनी मिल शुरू हो जाती है, तो गन्ना किसानों की स्थिति बेहतर हो सकती है.

देखें पूरी रिपोर्ट

गन्ना की खेती छोड़ने को मजबूर किसान
जिले में अधिकांश किसानों ने तो गन्ना की खेती करनी ही छोड़ दी है. जो किसान कर भी रहे हैं, वह मेहनताना नहीं मिलने से नाखुश हैं. कलवार वाले भी मनमर्जी ढंग से किसान से गन्ना खरीदते हैं. वहीं, सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ भी इन किसानों को नहीं मिल पा रहा है. जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details