बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पानी के लिए परेशान हुए लोग, बोले- 'घर-घर पहुंचा सिर्फ नल, टोटियों से नहीं निकल रहा जल'

सीएम नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना 'हर घर नल जल' के तहत गांवों में पाइप लाइन तो बिछा दी गई हैं. लेकिन इसमें पानी नहीं आ रहा है. लिहाजा, सूखी खड़ी टोटियों पर लोग अपने जानवर बांध रहे हैं.

By

Published : Jun 6, 2020, 5:21 PM IST

इन टोटियों से नहीं निकलता जल
इन टोटियों से नहीं निकलता जल

मधुबनी: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय योजना के तहत 'हर घर नल जल' योजना मधुबनी में पूरी तरह फ्लॉप साबित हो रही है. जिले के महीनाथपुर पंचायत की बात करें, तो यहां योजना के तहत पाइप लाइन तो बिछ चुकी है और टोटियां हर घर पर लगा दी गई हैं. लेकिन उनमें पानी की एक बूंद नहीं टपकती.

दूसरी ओर इस योजना में बड़े पैमाने पर लूट की बात भी सामने आ रही है. ग्रामीण मलय नाथ मिश्रा ने बताया कि बड़े पैमाने पर रुपए का खेल किया गया है और ठेकेदार नल जल योजना के तहत जलविहीन पाइप लाइन बिछाकर चलते बने हैं. लेकिन शुद्ध पानी के लिए लोग आज भी तरस रहे हैं. मलय की माने तो संवेदक से समय पर पेमेंट का भुगतान ले लिया गया है और काम अधूरा पड़ा हुआ है.

मधुबनी से राजकुमार झा की रिपोर्ट

कब मिलेगा जल?
स्थानीय की माने तो सभी आस लगाए बैठे हैं कि कब नल से जल की धारा निकलेगी. बता दें कि इस पंचायत में दिसंबर 2018 को ही पाइप लाइन बिछा दी गई थी. पाइप लाइन बिछाकर योजना की खानापूर्ति इस बात से कर दी गई कि हर घर नल पहुंच गया है. लेकिन जल कब पहुंचेगा, ये किसी ने नहीं बताया.

कार्रवाई का आश्वासन
इस मामले पर जब झंझारपुर एसडीएम शैलेश कुमार चौधरी से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि जहां से भी शिकायत आ रही हैं. वहां जांच की जा रही है. संबंधित संवेदक पर कार्रवाई की जाएगी. संलिप्त प्राधिकारी पर भी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि नए सिरे से इस योजना के कार्य को संपन्न किया जाएगा.

इन टोटियों से नहीं निकलता जल

गौरतलब है कि कोरोना संकट काल से जूझ रहे देश और प्रदेश में कई विकास कार्यों की गति धीमी पड़ गई. लेकिन उन विकास कार्यों का क्या, जिसके लिए सरकारें अपनी पीठ थपथपाती रहीं हैं. ऐसे में गर्मी का मौसम आ गया है और लोग पानी को लेकर त्राहीमाम-त्राहीमाम करने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details