बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मधुबनी: RJD के आह्वान पर मजदूरों के लिए कार्यकर्ताओं ने किया ये अनोखा प्रदर्शन

इस लॉकडाउन में मजदूरों की स्थिति दयनीय है. इनके हित के लिए सरकार प्रयास तो कर रही है लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहा है. इसे देखते हुए मजदूर दिवस के मौके पर बिहार विपक्ष ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया.

By

Published : May 1, 2020, 6:16 PM IST

rjd
rjd

मधुबनी: राजद के आह्वान पर खजौली विधायक सीताराम यादव ने परिवार के साथ अपने आवास पर अनशन किया. दौरान सभी जगह राजद नेता अपने-अपने आवास पर सांकेतिक अनशन पर बैठे.

परिवार के साथ अनशन पर बैठे राजद नेता

मजदूर दिवस के मौके पर राष्ट्रीय जनता दल पार्टी के नेतृत्व में 1 मई 2020 मजदूर दिवस के अवसर पर जिले भर के राजद कार्यकर्ता 2 घंटे तक सांकेतिक अनशन पर बैठे रहे.

घर की छत पर अनशन करते अनशनकारी

दिन के 10 बजे से 12 बजे तक परिवार के सदस्यों के साथ अपने निवास स्थान नरकटिया में खजौली के राजद विधायक सीता राम यादव अनशन पर बैठे.

विरोध जताते राजद कार्यकर्ता

विभिन्न मांगों के साथ उपवास पर बैठे कोटा कार्यकर्ताओं ने प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ बिहार से बाहर पढ़ने गए छात्र-छात्राओं की सकुशल वापसी की मांग करते रहे.

अपने-अपने घरों में किया अनशन

अनशन के दौरान आरजेडी नेताओं ने सरकार विरोधी नारे भी लगाए. इनमें 'पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को शीघ्र वापस लाओ और विभिन्न प्रदेशों में फंसे बिहार के मजदूरों को घर वापस लाओ' जैसे नारे लगाए गए.

आंदोलनकारियों ने सरकार से जताई नाराजगी

इसके साथ ही अति वृष्टि और ओला वृष्टि से प्रभावित फसल का मुआवजा किसानों को देने की मांग की गई. अनशनकारियों ने कहा कि सरकारी दर पर गेहूं की खरीदारी करो.

सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अनशन

बता दें कि कोरोना संकट के इस कठिन समय में लाखों मजदूर बिहार के बाहर अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं. लॉकडाउन की वजह से इनका रोजगार छिन गया है और सामने भोजन की विकराल समस्या खड़ी है.

खेत में बैठे प्रदर्शनकारी

वहीं, राजद सरकार से बार-बार इन्हें वापस बुलाने की मांग कर रही है. पार्टी ने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक मजदूर अपने घर नहीं लौट आते राजद का आंदोलन जारी रहेगा.

वहीं, इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है. सत्तापक्ष का कहना है कि राजद मजदूरों के नाम पर अपनी राजनीतिक रोटी सेंक रही है. पक्ष-विपक्ष लगातार इसपर बयानबाजी कर रहे हैं.

हालांकि इस बीच केंद्र सरकार ने मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए हरी झंडी दे दी है. इसकी शुरूआत भी हो गई है. ट्रेन के जरिए मजदूरों को उनके घर पहुंचाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details