बिहार

bihar

सप्तमी पूजा पर की गई बेल तोड़ने की रस्म अदायगी, दर्शन के लिए खोला जाएगा मां का पट

By

Published : Apr 19, 2021, 1:10 PM IST

चैती नवरात्र के सप्तमी तिथि को पूजा पंडालों में विधि विधान के साथ बेल तोड़ने का रस्म संपन्न हुआ. इससे पहले बेल तोड़ने के लिए डोली यात्रा निकाली गई. बेल तोड़ने की रस्म पूरा होने के बाद मां का पट भक्तों के दर्शन के लिए खोला जाता है.

निकाली गई डोली यात्रा
निकाली गई डोली यात्रा

मधुबनी:चैती नवरात्रीके सप्तमी तिथि को पूजा पंडालों पूरे विधि विधान के साथ बेल तोड़ने का रस्म संपन्न हो गया. इस रस्म को पूरा करने को लेकर सैकड़ों भक्तों और श्रद्धालुओं की ओर से डोली यात्रा निकाली गई.

इसे भी पढ़े:उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही महापर्व छठ संपन्न

शंख वादन के साथ निकाली गई डोली
डोली यात्रा के दौरान पारंपरिक वाद्य यंत्र व शंख वादन के बीच भक्तगण डोली लेकरमंदिर से बेल वृक्ष के पास पहुंच कर जोड़ा बेल तोड़ा गया. बेल तोड़कर पूजा अर्चना की गई. पूजा करने के बाद डोली वापस दुर्गा मंदिर में पहुंची. मंदिर के पुजारी महेश झा ने बताया कि पूजित बेल से मां को नेत्र ज्योति देने के बाद आम लोगों के दर्शन के लिए मां के दरबार का पट खोल दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े: बिहार में कोरोना संक्रमण बेकाबू, वैक्सीनेशन की रफ्तार पर विपक्ष ने उठाया सवाल

मौजूद रहे समिति के सदस्य
बेल तोड़ने की रस्म पूजन के मौके पर पूजा समिति के अनूप कश्यप पूर्व प्रखंड प्रमुख, कमेटी के अध्यक्ष शालिन्द्र सिंह, सचिव प्रदीप कामत, कोषाध्यक्ष राज कुमार यादव, पंकज कुमार झा, समाजसेवी अमोद कुमार सिंह, ई. प्रमोद कुशवाहा, अनिल सिंह, केशव झा, सतीश सिंह, रितेश कुमार राय समेत सैकड़ों भक्त श्रद्धालु शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details