बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मधुबनी: कमला बलान तटबंध में हो रहा कटाव, बचाव कार्य में जुटे अधिकारी

मधुबनी जिले में कई जगह कमला बलान नदी का तटबंध टूट गया है. जबकि परतापुर घाट के नजदीक नदी के तटबंध का तेजी से कटाव हो रहा है. अधिकारी कटाव रोकने की कोशिश में जुटे हैं.

By

Published : Jul 19, 2019, 1:25 PM IST

बांध मरम्मत में जुटे लोग

मधुबनी:मधुबनी जिले में कमला बलान नदी ने जमकर तबाही मचायी है. नदी का पानी कई इलाकों में प्रवेश कर गया है. वही पूर्वी तटबंध पर स्थित परतापुर घाट के समीप कटाव हो रहा है. अधिकारी मौके पर पहुंच कर कटाव रोकने की कोशिश में जुटे हैं.

कटाव हो रहे बांध पर चल रहा मरम्मत का कार्य

मानसून से पूर्व बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल ने कमला बलान तटबंध का मरम्मत करवाया था. मरम्मत में विभाग ने करोड़ों रुपए खर्च कर दिए. लेकिन बांध की सुरक्षा कायम नहीं रह सकी. कमला बलान का पूर्वी और पश्चिमी तटबंध कई जगहों पर टूट गया. बांध टूटने से करोड़ों रुपए की क्षति हुई है. लाखों लोग बेघर हो चुके हैं. जबकि दर्जनों लोगों की मौतें हुई हैं.

परतापुर घाट पर कटाव जारी
अभी भी कमला बलान के पूर्वी तटबंध पर स्थित परतापुर घाट के समीप पाइपिंग और कटाव जारी है. 45 लाख की लागत से इस तटबंध का मरम्मत किया गया था. जल संसाधन विभाग के अधिकारी कटाव रोकने के लिए लगातार तटबंध पर मौजूद हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि बांध पर खतरा है. पानी बढ़ने पर बांध टूट सकता है. गौरतलब है कि मानसून से पूर्व ही दर्जनों जगह पर रनकट और सुरंग हो गई थी.

मरम्मत कार्य में जुटे मजदूर

तटबंध की सुरक्षा में जुटे अधिकारी
ईटीवी भारत ने तटबंध के संबंध में प्रमुखता से खबर दिखाया था लेकिन अधिकारियों की कुंभकर्णी निंद्रा नहीं टूटी. आखिरकार कमला बलान बांध का पश्चिम तटबंध नरुआर, गोपालखा वही पूर्वी तटबंध रखबारी में टूट गया. बाढ़ प्रमंडल 1 के एसडीओ लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि परतापुर घाट पर पाइपिंग का कार्य चल रहा है. यहां किसी तरह की खतरा नहीं है. हालांकि स्थानीय लोगों के बयान और अधिकारियों की सक्रियता बांध के सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details