बिहार

bihar

सम्मान: मधुबनी की मिथिला पेंटिंग कलाकार दुलारी देवी को मिलेगा पद्मश्री

By

Published : Jan 26, 2021, 9:07 AM IST

Updated : Feb 6, 2021, 1:08 PM IST

दो साल की कम उम्र में दुलारी देवी की शादी हो गई थी. बेटी की मौत के बाद कला को बनाई दुनिया. 2011-12 में बिहार सरकार से मिला राज्य कला पुरस्कार.

पद्म श्री सम्मान
पद्म श्री सम्मान

मधुबनी: मिथिला पेंटिंग कलाकार दुलारी देवी को पद्मश्री सम्मान से सम्मनित किया जाएग. बिहार के मधुबनी जिले के रांटी गांव की रहने वाली दुलारी देवी को गृह मंत्रालय से फोन के माध्यम इसकी सूचना दी गई है.

यह भी पढ़ें:मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर संशय, कुछ मुद्दों पर भाजपा जदयू के बीच असहमति

मिथिला पेंटिग की यह कलाकार पढ़ी-लिखी तो नहीं हैं लेकिन बड़ी मुश्किल से हस्ताक्षर और अपने गांव का नाम भर लिख लेती हैं. लेकिन, इनके कला कौशल की चर्चा कला जगत की पत्र-पत्रिकाओं तक में होती है. इनके मुरीदों में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम भी थे. मिथिला पेंटिंग की मशहूर कलाकार 54 वर्षीय दुलारी देवी मधुबनी जिले के रांटी गांव की रहने वाली हैं.

देखें रिपोर्ट

कर्पूरी देवी के घर लगाया झाड़ू-पोछा
जिले के राजनगर प्रखंड के रांटी गांव निवासी दुलारी मल्लाह जाति से है. उनकी जिंदगी बचपन से ही गरीबी में गुजरी. महज 12 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई. फिर छह माह की पुत्री की अचानक मौत के बाद वे मायके आईं और यहीं की रह गईं. दुलारी देवी जीपन-यापन के लिए झाड़ू-पोंछा का काम करती थी. रांटी गांव के ही मिथिला पेंटिंग की विख्यात कलाकार कर्पूरी देवी के घर उन्हें झाड़ू-पोंछा का काम करती थी. कर्पूरी देवी से उन्होंने पेंटिंग की ज्ञान अर्जित की. और घर आंगन में पेंटिंग करने लगी. यही से दुलारी देवी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई.

यह भी पढ़ें: LJP विधायक राजकुमार सिंह ने मंत्री अशोक चौधरी से की मुलाकात

कर्पूरी देवी से प्रेरित होकर फुर्सत के समय में दुलारी देवी लकड़ी की कूची बना अपने घर आंगन को माटी से पोतकर कल्पनाओं को नया आयाम देने लगीं. कर्पूरी देवी का साथ पाकर दुलारी ने मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना ली. 2012-13 में दुलारी देवी राज्य पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुकी हैं. दुलारी देवी अब तक कई विषयों पर 7000 से अधिक मिथिला पेंटिंग बना चुकी हैं.

इग्नू के पाठ्यक्रम के मुखपृष्ठ पेंटिग
इग्नू के लिए मैथिली में तैयार किए गए आधार पाठ्यक्रम के मुखपृष्ठ के लिए भी इनकी ही पेंटिग चुनी गई. गीता वुल्फ की पुस्तक 'फॉलोइंग माइ पेंट ब्रश' और मार्टिन लि कॉज की फ्रेंच में लिखी पुस्तक मिथिला में दुलारी की जीवन गाथा व कलाकृतियां सुसज्जित हैं. 'सतरंगी' नामक पुस्तक में भी इनकी पेंटिग ने जगह पाई है.

इतना ही नहीं, पटना में बिहार संग्रहालय के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुलारी देवी को विशेष तौर पर आमंत्रित किया था. वहां कमला नदी की पूजा पर बनाई इनकी एक पेंटिग को रखा गया है.

Last Updated : Feb 6, 2021, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details