बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार के अलग-अलग जिलों में धूमधाम से मनाई गई अनंत चतुर्दशी

बिहार के अलग-अलग जिलों में अनंत चतुर्दशी की पूजा पूरे विधि-विधान से की गई. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं. इस दिन व्रत रखने वाले पुरुष अपने दाहिने हाथ में और महिलाएं अपने बाएं हाथ में अनंत धागा धारण करती हैं.

By

Published : Sep 1, 2020, 5:45 PM IST

anant churdash
anant churdash

मधुबनी/भागलपुरःजहां कई पर्वों पर कोरोना का असर देखा गया. वहीं कोरोना माहामारी का असर अनंत चतुर्दशी पर्व पर नहीं देखने को मिला. घरों और मंदिरों में पूरे विधि विधान से अनंत चतुर्दशी की पूजा हुई. बिहार के अलग-अलग जिलों में भी अनंत चतुर्दशी की पूरे विधि-विधान से पूजा की गई.

पेश है खास रिपोर्ट

विधि-विधान से मनाई गई अनंत चतुर्दशी
मधुबनी के स्टेशन चौक पर स्थित हनुमान प्रेम मंदिर एवं बड़ा बाजार स्थित हनुमान मंदिर में धूमधाम से अनंत चतुर्दशी पर्व की पूजा की गई. जहां श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. वहीं कई घरों में पंडित को बुलाकर अनंत चतुर्दशी की पूरे विधि-विधान से पूजा की गई.

पूजा करते लोग
घरों में भी मनाया गया अनंत चतुर्दशी
भागलपुर के संपूर्ण जिले में अनंत चतुर्दशी का पर्व धूमधाम से मनाया गया. श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में अनंत भगवान का स्थापना कर पूजन कर अपने-अपने भुजाओं पर अनंत रक्षा सूत्र बांधा. वहीं मंदिर में भी पहुंचकर श्रद्धालुओं ने श्रद्धा भाव से पूजा पाठ की.
देखें पूरी रिपोर्ट

भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की होती है पूजा
बता दें कि अनंत चतुर्दशी के दिन मुख्यत: भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं. इस दिन व्रत रखने वाले पुरुष अपने दाहिने हाथ में और महिलाएं अपने बाएं हाथ में अनंत धागा धारण करती हैं. यह धागा 14 गांठों वाला होता है. ये 14 गांठें भगवान श्री विष्णु की ओर से निर्मित 14 लोकों का प्रतिनिधित्व करते हैं. भक्त विभिन्न प्रकार के पकवान, फल, अंकुरि आदि भोग प्रसाद के रूप में लगाते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details