बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मधेपुराः महाविष्णु यज्ञ को लेकर 1 हजार कुंवारी कन्याओं ने निकाली शोभायात्रा

शांति और सदभाव की कामना को लेकर महाविष्णु यज्ञ का आयोजन धुरगांव पंचायत में किया जाता है. जिसमें 1 हजार कुंवारी कन्याओं के तरफ से भव्य शोभा यात्रा निकाला जाता है. महाविष्णु यज्ञ के साथ-साथ 15 दिनों तक कथा वाचन का कार्यक्रम भी चलता है.

By

Published : Nov 22, 2019, 10:46 PM IST

1 हजार कुंवारी कन्याओं ने निकाली शोभायात्रा

मधेपुराः जिले के धुरगांव पंचायत में 1 हजार कन्याओं ने महाविष्णु यज्ञ को लेकर शोभायात्रा निकाली. यह यात्रा 3 गांव से गुजरते हुए यज्ञ स्थल तक पहुंची. धार्मिक नगरी के रूप में प्रचलित और देवों के देव महादेव की धरती मधेपुरा में भव्य महाविष्णु यज्ञ और कथा वाचन के आयोजन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है.

1 हजार कन्याओं ने निकाली शोभायात्रा
बता दें कि हर वर्ष देश में शांति और सद्भाव की कामना को लेकर महाविष्णु यज्ञ का आयोजन धुरगांव पंचायत में किया जाता है. जिसमें 1 हजार कुंवारी कन्याओं की तरफ से भव्य शोभा यात्रा निकाली जाती है. महाविष्णु यज्ञ के साथ-साथ 15 दिनों तक कथा वाचन का कार्यक्रम भी चलता है. इस बार उत्तर प्रदेश के झांसी से महिला कथा वाचक पहुंची हैं. जो हवन के बाद महाविष्णु यज्ञ और कथा वाचन का विधिवत शुभारंभ करेंगी.

महाविष्णु यज्ञ को लेकर 1 हजार कुंवारी कन्याओं ने निकाली शोभायात्रा

15 दिनों तक चलता है कथा वाचन कार्यक्रम
इस यज्ञ का सबसे महत्वपूर्ण मान्यता यह है कि इस यज्ञ में जो भी कोई व्यक्ति अपनी मनोकामना को लेकर दान देता है, उनकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. इसलिए इस यज्ञ में हर कोई आर्थिक और शारीरिक रूप से मदद अवश्य करता है. इस यज्ञ में पड़ोसी देश नेपाल और बिहार के कोने-कोने से भी श्रद्धालु आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details