बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लोगों के लिए दमघोंटू बना NH 106 और 107 पर उड़ रहा धूल, बिमारियों की चपेट में स्थानीय

सड़क निर्माण के नाम पर पुरानी पक्की सड़क को तोड़ दिया गया है. लेकिन अब तक सड़क निर्माण नहीं हो पाया है जिसके कारण बेतहाशा धूलकण उड़ते हैं. सड़क के किनारे बसे गांव के लोग इस धूल से खासे परेशान हैं.

By

Published : Dec 5, 2019, 4:05 AM IST

madhepura
NH 106 और 107 पर उड़ रहा धूल

मधेपुराःजिले में जर्जर एनएच 106 और 107 रोड को निर्माण के लिए तोड़ा गया. लेकिनअब तकनिर्माण कार्य के शुरू नहीं किया गया है, मगर हां यहां बेतहाशा धूल कण जरूर उड़ रहे हैं. जिससे जिलेवासियों का जीना मुहाल हो गया है. वहीं, यात्री जान जोखिम में डालकर आने-जाने को मजबूर हैं.

एनएच के बगल में रहने वाले लोग अस्थमा और टीवी जैसे रोगों से ग्रसित हो रहे हैं. लेकिन सरकार और जिला प्रशासन के अधिकारी अनजान बैठे हैं. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में दोनों एनएच के निर्माण कार्य का शिलान्यास एनएच मिनिस्टर वीसी खंडूरी ने मधेपुरा में किया था. विहपुर से बीरपुर एनएच 106 और महेशखूंट से पूर्णियां एनएच 107 के शिलान्यास के बाद आज तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है.

सड़क पर उड़ता धूल

अस्थमा से ग्रसित हो रहे लोग
स्थानीय लोगों के लगातार विरोध प्रदर्शन के बाद वर्ष पूर्व एनएच के निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ है. निर्माण के नाम पर पुरानी पक्की सड़क को तोड़ा गया. लेकिन अब तक निर्माण कार्य नहीं हुआ. जिससे वाहनों के गुजरे से बेतहाशा धूल-कण उड़ता है. जिससे सड़क के किनासे बसे लोग अस्थमा और टीवी जैसे रोगों से ग्रसित हो रहे हैं. वहीं, वायु प्रदूषण के कारण अन्य दूसरे रोगों से लोग जूझ रहे हैं.

जानलेवा बन रहा धूलकण

ये भी पढ़ेंः CAG का खुलासा: बिहार में मार्च में खर्च होती है बजट की 95% राशि, विपक्ष ने साधा निशाना

जमीन अधिग्रहण के कारण हो रही देरी
सड़के के खराब हालत के कारण लोग जान जोखिम में डालकर आने-जाने को मजबूर हैं. हैरत की बात यह है कि जर्जर एनएच पर धूल आंधी की भांति उड़ती है. वहीं, सड़क पर अक्सर दुर्घटनाएं भी होती है. इस बारे में डीडीसी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि कई जगह जमीन अधिग्रहण का मामला लंबित था. जिसके कारण एनएच निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है. उन्होंने बताया कि सार समस्याओं को सुलझा लिया गया है. उन्होंने बताया कि कुछ जगहों पर निर्माण कार्य कार्य प्रारंभ भी हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details