बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मधेपुरा में 12 साल से नहीं बन सका है यह पुल, नदी में जलस्तर बढ़ने पर फिर से रुका निर्माण कार्य

स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले बारह साल से पुल निर्माण के नाम पर खानापुर्ति की जा रही है. हर साल बारिश के मौसम से पहले पुल निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाता है लेकिन नदी का जलस्तर बढ़ते ही काम बंद करना पड़ता है.

madhepura
madhepura

By

Published : Jul 15, 2020, 5:09 PM IST

मधेपुरा: नेपाल के तराई वाले क्षेत्र में भारी बारिश के बाद उतर बिहार में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं जिले में नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. मधेपुरा में एनएच 106 पर कृषि विज्ञान केंद्र के पास से गुजरने वाली नदी का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. इसकी वजह से नदी पर जारी पुल निर्माण का कार्य बंद हो गया है. पुल निर्माण में लगातार हो रही देरी से स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है.

निर्माण कार्य स्थल

2008 में हुई कुसहा बाढ़ त्रासदी के समय कृषि विज्ञान केंद्र के पास एनएच 106 पर स्थित पुल ध्वस्त हो गया था. स्थानीय लोगों का आरोप है कि 2008 से अब तक पुल नहीं बन सका है. बरसात के मौसम में पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाता है लेकिन जलस्तर बढ़ने के कारण हर वर्ष निर्माण कार्य यूं ही बंद हो जाता है. इस बार भी यही हुआ है. पंद्रह दिन पहले पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया लेकिन अचानक नदी में पानी बढ़ने से काम ठप हो गया है.

देखें रिपोर्ट.

2008 से टूटा है पुल

बता दें कि पुल का 2008 में ध्वस्त हो गया था. आनन-फानन में प्रशासन की तरफ से आवागमन के लिए डायवर्सन का निर्माण कराया गया था. पिछले 12 साल से इसी डायवर्सन से आवागमन हो रहा है. स्थानीय लोगों को इस बात की चिंता है कि नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने से फिलहाल पुल निर्माण का कार्य बंद हो गया है. अगर डायवर्सन टूट गया तो मधेपुरा जिला मुख्यालय से संपूर्ण पूर्वी भाग का संपर्क भंग हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details