बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वार्ड सदस्य और पंच संघ की हुई बैठक, सात निश्चय योजना सहित सरकारी योजनाओं में रिश्वत मांगने का आरोप

लखीसराय वार्ड सदस्य और पंच संघ की एक आवश्यक बैठक हुई. इस बैठक में सात निश्चय योजना सहित कई सरकारी योजनाओं में मुखिया, बी.डी.ओ पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया.

By

Published : Jan 29, 2020, 9:39 PM IST

लखीसराय
लखीसराय

लखीसराय:जिले के रामगढ़ चौक प्रखंड के किसान भवन में प्रखंड स्तरीय वार्ड सदस्य और पंच संघ की ओर से एक दिवसीय बैठक की गई. इसकी अध्यक्षता रामगढ़ चौक प्रखंड के अध्यक्ष मनीष कुमार ने की. जबकि मंच संचालन वार्ड सदस्य संघ के मुंगेर प्रमंडलीय अध्यक्ष बबलू कुमार ने की. इस बैठक में मुख्य ऐजेंडा पंचायत के मुखिया की मनमानी के कारण सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल,गली-नाली बनवाना भत्ता का भुगतान समय से नहीं किया जाना था.

मिलीभगत से वसूला जा रहा है रुपया
इस बैठक में कहा गया कि लाभुकों को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का शत प्रतिशत लाभ दिलाने के नाम पर वसूली की जा रही है. लोहिया स्वच्छ मिशन योजना के तहत हर लाभुकों को राशि मुहैया कराना है. लेकिन उसमें भी वसूली की जा रही है. वहीं, कन्या विवाह, प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची जनप्रतिनिधियों के समक्ष सार्वजनिक करने का मुद्दा भी उठाया गया.

देखें पूरी रिपोर्ट

इस बैठक के माध्यम से वार्ड सदस्य ने कहा कि इंदिरा आवास योजना, शौचालय योजना में 2000 रुपये, विधवा पेंशन योजना में 500 रुपये और कबीर अंत्येष्टि योजना में 1000 रुपये खुलेआम प्रखंड कार्यालय के कर्मी और मुखिया की मिलीभगत से वसूला जा रहा है. बैठक के बाद वार्ड सदस्य और पंच संघ के प्रतिनिधियों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी सौंपा.

वार्ड सदस्य और पंच संघ की हुई बैठक

'भूख हड़ताल करेंगे'
वार्ड सदस्य सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष श्री राम सिंह ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में सात निश्चय योजना में मुखिया प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य कर्मियों की तरफ से लूट किया जा रहा है. वार्ड सदस्य और पंच सदस्यों को डरा धमका कर जबरन चेक बुक पर साइन करवा लिया जाता है. उन्होंने कहा कि अगर समय रहते प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय कर्मी और मुखिया अपने कार्यशैली में सुधार नहीं लाएंगे, तो इसके लिए जिला प्रशासन के कार्यालय के समक्ष भूख हड़ताल करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details