बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लखीसराय: नहर परियोजना की आड़ में काटे जा रहे हैं हरे-भरे पेड़, लोगों ने की शिकायत

गांव वालों ने हरे-भरे फलदार पेड़ काटने वालों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए जिला प्रशासन से गुहार भी लगाई है. उसके बाद भी अनवरत ठेकेदारों द्वारा हरे-भरे फलदार पेड़ काटे जा रहे हैं.

By

Published : Jul 17, 2019, 9:51 PM IST

नहर परियोजना

लखीसराय: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने जिले के रामपुर गांव में पिछले दिनों नहर परियोजना का शिलान्यास किया था. जिसके निर्माण को लेकर ठेकेदार हरे भरे पेड़ काट रहे हैं. नहर मार्ग पर पेड़ काटे जाने की शिकायत के बाद भी ये बंद नहीं हुआ है.

लखीसराय के सूर्यगढ़ा प्रखंड अंतर्गत रामपुर गांव में नहर की खुदाई के दौरान स्थानीय सरपंच, मुखिया और कुछ दबंगों द्वारा आम गैरमजरुआ जमीन के अलावा किसानों की निजी जमीन पर लगे हरे-भरे फलदार पेड़ों को काटा जा रहा है.

ठेकेदारों के खिलाफ पेड़ काटे जाने की शिकायत
लखीसराय जिले के रामपुर गांव में संविदा नहर मार्ग पर पेड़ काटने की शिकायत की गई है. कार्रवाई नहीं होने पर ठेकेदार पेड़ काटने की तैयारी में और तेजी से लग गए हैं. गांव वालों ने हरे-भरे फलदार पेड़ काटने वालों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए जिला प्रशासन से गुहार भी लगाई है. उसके बाद भी अनवरत ठेकेदारों द्वारा हरे-भरे फलदार पेड़ काटे जा रहे हैं.

बयान देते राजद विधायक

राजद विधायक ने बताया क्या है नियम
सूर्यगढ़ा के राजद विधायक प्रह्लाद यादव ने कहा कि सरकार की घोषणा और संकल्प के साथ छेड़छाड़ की जा रही है. स्थानीय जिला प्रशासन लापरवाह बनी हुई है. जबकि बिहार सरकार जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न आपदा जनक स्थिति से निपटने के लिए आम सहमति बनाकर पेड़ नहीं काटने का निर्णय लिया था. सभी तरह के सरकारी कार्यों में सड़क निर्माण, नहर की खुदाई के दौरान पेड़ मिलने पर जगह डाइवर्ट कर खुदाई करने की भी आम सहमति बनाई गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details