बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना से रहे सतर्क, खुद की सुरक्षा ही दूसरों की बचाएगी जान- DM

कोरोना वायरस को लेकर पूरा देश परेशान है. इससे निजात पाने के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं. इसको लेकर लखीसराय के डीएम शोभेन्द्र चौधरी ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस की. साथ ही इस बीमारी से बचने की जानकारी दी.

By

Published : Mar 24, 2020, 10:02 AM IST

डीएम
डीएम

लखीसराय: कोरोना वायरस को लेकर लखीसराय में डीएम ने प्रेस कॉफ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कोरोना से बचाव के कई तरीके बतलाई. इस प्रेस कॉफ्रेंस में डीएम के साथ एसपी भी मौजूद थे.

लखीसराय डीएम शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस से दुनिया के कई देश प्रभावित हुए हैं. भारत सरकार और बिहार सरकार की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से आम नागरिकों के बचाव हेतु कई प्रकार के ऐतिहातन कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा कि इसी क्रम में बिहार सरकार ने सभी शहरी क्षेत्रों में 31 मार्च 2020 तक लॉक डाउन का निर्णय लिया है.

साधारण बुखार से नहीं घबराएं
डीएम ने ये भी बताया कि साधारण सर्दी, खांसी, बुखार से लोग घबराए नहीं. वर्तमान समय में मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण भी मौसमी परिवर्तन से सर्दी, खांसी और बुखार होते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में अनावश्यक रूप से घबराने की जरूरत नहीं है. साधारण सर्दी खांसी और सिर दर्द, बुखार कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है. डीएम शोभेंद्र चौधरी ने कहा कि साधारण सर्दी, खांसी, बुखार, सिर दर्द के लिए यदि किसी को डॉक्टर से परामर्श लेना हो, उसके लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के नंबर जारी किए गए हैं.

कोरोना वायरस के मूल लक्षण
शोभेंद्र चौधरी ने बताया कि सूखी खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ है. खासतौर पर उन लोगों में जो विदेशों और ऐसे राज्यों से आए हैं, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है. इसलिए लोग घबराए नहीं. खासतौर पर उन लोगों पर ध्यान रखें जो लोग विदेशों से और ऐसे राज्य से आए हैं, जहां कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज पाए गए हैं. डीएम ने कहा कि उन्हें घर वापस लौटने के 14 दिन तक आइसोलेट रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान यदी सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत मिलती है, तो सदर अस्पताल स्थित नियंत्रण कक्ष के 854421512 पर संपर्क करें या फिर जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06346-232490 पर सूचित करें.

डीएम शोभेन्द्र चौधरी

31 मार्च तक लॉक डाउन
लखीसराय जिलाधिकारी ने कहा कि यहां मरीजों का नाम, पता और मरीज का विवरण पूछा जाएगा. साथ ही कोई भी व्यक्ति 104 नंबर पर डायल करके डॉक्टरों से परामर्श भी ले सकते हैं. डीएम शोभेंद्र चौधरी ने कहा कि इस नंबर पर डायल करने के बाद खुद कॉल डायवर्ट होकर जिला नियंत्रण कक्ष के पास आएगा. जहां वांछित मरीज के विषय में पूरी जानकारी ली जाएगी. साथ ही जरूरत पड़ने पर डॉक्टरों की टीम उनके घर पर भेजी जाएगी. उन्होंने बताया कि लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने सभी शहरी इलाकों को 31 मार्च 2020 तक के लिए लॉक डाउन किया है.

ये सेवाएं रहेंगी उपल्बध
डीएम ने अपील करते हुए कहा कि लोग अनावश्यक रूप से सड़कों पर न आएं और भीड़भाड़ के इलाके में न जाएं. अपने घरों में रहें और अनावश्यक रूप से जान को जोखिम में न डालें. शोभेंद्र चौधरी ने कहा कि बाहर निकलने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा है. जिससे आप स्वयं बीमार हो सकते हैं. संक्रमण से आस-पड़ोस के लोग भी बीमार हो सकते हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लॉक डाउन अवधि में खाद्यान्न, किराना, सब्जी और फल की दुकानें, बैंक, डेयरी प्रतिष्ठान, पोस्ट ऑफिस और कुरियर सेवाएं, निजी चिकित्सा सेवाएं, एलपीजी गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप, दूर संचार सेवा, ई-कॉमर्स सेवाएं, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इत्यादि सेवाओं को छूट दी गई है.

'अनावश्यक रूप से न निकले बाहर'
डीएम शोभेंद्र ने कहा कि कहा कि कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र उपाय अपने को आइसोलेट करना, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना है. उन्होंने कहा कि इस मामले में सतर्कता ही कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने का उपाय है. इसलिए आप बिल्कुल घड़बड़ाएं नहीं बल्कि सरकार द्वारा समय-समय पर दी जा रही एडवाइजरी के साथ-साथ लॉक डाउन का अनुपालन करें. डीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि लॉक डाउन को प्रभावी तरीके से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सख्त कदम भी उठाए जा सकते हैं. इसलिए लोग अपने घरों में रहें, अनावश्यक रूप से घर के बाहर न निकलें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details