बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लखीसरायः DM ने धूम्रपान रोकने को लेकर की बैठक, दिए कई दिशा-निर्देश

इस मामले पर जिले के सीएस डॉ सुरेश शरण ने कहा कि तंबाकू के प्रयोग से कैंसर होता है. इसके सेवन से कैंसर के अलावा हार्ट अटैक, किडनी की समस्या, महिलाओं में बांझपन की समस्या जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं. इसके रोकथाम के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लगातार लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास किया जा रहा है.

By

Published : Jan 6, 2020, 3:05 PM IST

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम
राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम

लखीसरायः जिले के मंत्रणा सभागार में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एक बैठक की गई. इसमें जिले के डीएम शोभेंद्र कुमार चौधरी के अलावा सीएस डॉ सुरेश शरण समेत सैकड़ों लोगों ने भाग लिया.

'सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना अवैध'
मौके पर डीएम शोभेंद्र कुमार चौधरी ने बैठक में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में लोगों के बीच सिगरेट और तंबाकू उपयोग का प्रचलन बढ़ गया है. उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना अवैध है. जिसमें खासकर धार्मिक स्थल स्कूल, कॉलेज, डाक विभाग, रेलवे स्टेशन और चौक चौराहा पर धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन तैयारियां कर रहा है. धूम्रपान के कई गंभीर परिणाम होते हैं. इसलिए वर्तमान समय में लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत होना होगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'तंबाकू के प्रयोग से बचें'
इस मामले पर जिले के सीएस डॉ सुरेश शरण ने कहा कि तंबाकू के प्रयोग से कैंसर होता है. इसके सेवन से कैंसर के अलावा हार्ट अटैक, किडनी की समस्या, महिलाओं में बांझपन की समस्या जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं. इसके रोकथाम के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लगातार लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने सिगरेट और तंबाकू उत्पादन अधिनियम 2003 के बारे में व्यापारियों को अवगत कराते हुए इसके कार्य से पालन करने के निर्देश जारी किए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details