बिहार

bihar

लखीसरायः रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने को नोटिस, महादलितों ने DM से लगायी गुहार

By

Published : Oct 14, 2022, 6:15 PM IST

लखीसराय स्टेशन से उत्तर में खाली रेलवे की जमीन पर महादलित परिवार के लोग रह रहे हैं. दानापुर DRM के निर्देश पर रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया जा रहा है. महादलित परिवार के लोगों ने डीएम को आवेदन सौंप कर इस पर रोक लगाने की मांग की है.

महादलित परिवार.
महादलित परिवार.

लखीसराय: रेलवे स्टेशन से सटे मैदान से अतिक्रमण हटाने का निर्देश डीआरएम ने दिया है. दानापुर डीआरएम के आदेश पर शुक्रवार काे अतिक्रमण हटाने के आरपीएफ और जीआरपी ने कवायत तेज की. दो दिनों के अंदर झुग्गी झोपड़ी हटाने का समय वहां रह रहे परिवारों काे दिया. बता दें कि उस जमीन पर लंबे समय से महादलित परिवार के लोग रह रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः किऊल-लखीसराय रेलवे पुल के नीचे से दो तस्कर गिरफ्तार, STF और कबैया पुलिस को मिली सफलता

डीएम से लगायी गुहारः जगह खाली करने की चेतावनी मिलने के बाद महादलित परिवार के सदस्यों ने जिला अधिकारी से उक्त जमीन पर बसे रहने को लेकर आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है. इस पर महादलित के सैकड़ों लोगों ने अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचे पुलिस कर्मी को बताया कि 1994 में जमीन अनुदान का पर्चा काटे जाने की बात कही थी. कई लोगों ने हाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा जारी घोषणा की दुहाई दी जिसमें हर एक दलित महादलित परिवार को 33 डिसमिल जमीन दिए जाने की घोषण की गयी है. इसी को लेकर वे लोग अडे़ रहे.

इसे भी पढ़ेंः लखीसराय में डुप्लीकेट विदेशी शराब फैक्ट्री का खुलासा, पांच तस्कर गिरफ्तार

दो दिन का समय दियाः जमीन से अतिक्रमण नहीं हटाने और अपना अधिकार मांगने के लिए सैकड़ों की संख्या में महादलित लोगों ने डीएम लखीसराय संजय कुमार सिंह को आवेदन दिया है. लोगों ने जिला समाहरणालय में धरना भी दिया है. इस संबध में आरपीएफ इस्पेक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि उक्त जमीन पर डीआएम के पत्र आलोक पर कार्रवाई की जानी है. महादलितों को उक्त जमीन को खाली करने को लेकर नेाटिस दिया गया है.

"रेलवे की जमीन पर डीआएम के पत्र के आलोक में कार्रवाई की जानी है.महादलितों को उक्त जमीन को खाली करने को लेकर नेाटिस दिया गया है"-अरविंद कुमार, आरपीएफ इस्पेक्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details