बिहार

bihar

ETV Bharat / state

इंद्र दमनेश्वर महादेव मंदिर में दूसरी सोमवारी पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

लखीसराय के इंद्र दमनेश्वर महादेव मंदिर अशोक धाम स्थित विशाल शिवलिंग पर हजारों शिव भक्त जलाभिषेक करने पहुंचे. मान्यता है कि यहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. यह मंदिर बिहार के देवघर के नाम से प्रसिद्ध है.

By

Published : Jul 29, 2019, 11:44 AM IST

अशोक धाम श्रावणी मेला

लखीसराय: जिले के इंद्र दमनेश्वर महादेव मंदिर अशोक धाम स्थित विशाल शिवलिंग पर हजारों शिव भक्त सावन मास की दूसरी सोमवारी पर जलाभिषेक करने पहुंचे. ऐसी मान्यता है कि यहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है.

इंद्र दमनेश्वर महादेव मंदिर का इतिहास
1977 ई.वी. में रजोना चौक निवासी अशोक यादव अपने दोस्तों के साथ गिल्ली डंडा खेल रहे थे. जमीन की खुदाई के दौरान उनकी नजर एक काले चमकीले पत्थर पर पड़ी. उसी समय आदि शंकराचार्य के द्वारा शिवलिंग की विधिवत पूजा अर्चना कर भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया. यहां एक महीने चलने वाले श्रावणी मेले में लाखों शिवभक्त जलाभिषेक करते हैं. अशोक यादव ने बताया कि मेरे ही नाम पर इस स्थल का नाम अशोक धाम पड़ा है. यहां प्रत्येक श्रावण मास में हजारों श्रद्धालु पूजा अर्चना करने आते हैं. यहां के पुजारी चंद्रमौलेश्वर पांडे ने बताया कि अशोक धाम मंदिर बिहार के देवघर के नाम से प्रसिद्ध है. यहां आने वाले सभी शिव भक्तों की मनोकामना पूरी होती है.

अशोक धाम में श्रद्धालुओं की भीड़

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि एक महीने तक चलने वाले श्रावणी मेले में बिहार के कोने-कोने से शिवभक्त जलाभिषेक करने आते हैं. बिहार और अन्य प्रदेशों से आने वाले तमाम शिव भक्तों को शुभकामना है और उनके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती और सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं. दंडाधिकारी के अलावा एसडीओ एसडीपीओ भीड़ पर नजर रख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details