बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लखीसराय: डुप्लीकेट बीज से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान, फसल बर्बाद होने पर की मुआवजे की मांग

जिले में किसानों को लाखों रुपये की फसल का नुकसान हुआ है. बाजार में डुप्लीकेट बीज मिलने के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है.

By

Published : Jan 2, 2021, 10:40 AM IST

फसल बर्बाद
फसल बर्बाद

लखीसराय:जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर मेदनी चैकी के दियारा में कई एकड़ जमीन में लाखों रुपये से अधिक का फसल लगाया गया था. जिसका किसानों को नुकसान हो गया. किसानों को बाजार से डुप्लीकेट बीज मिलने के कारण सारी फसल बर्बाद हो गई.

खराब हुई फसल
डुप्लीकेट बीज के कारण फसलों के खराब होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इस फसल में भयावक कीटनाशक दवा डालने के बाद भी कीड़े लग गए हैं. जिसके कारण फसल अच्छी नहीं हुई और फसल बर्बाद हो गई.

फसल बर्बाद

इस बार मटर की फसल अच्छी होने की उम्मीद थी. कारण यह था कि जिस तरह से पौधे और फल निकले उस तरीके से कई किसानों को अच्छी फसल की उम्मीद थी. लेकिन डुप्लीकेट बीज और कीड़ा लगने की वजह से 100 से अधिक एकड़ में फसल बर्बाद हो गई. जबकि प्रति एकड़ के हिसाब से लाखों रुपये की पूंजी लगती है. -रोहित बिंद, किसान

किसानों ने की मुआवजे की मांग
फसल के नुकसान होने से मुनाफे की बात तो दूर अच्छी कीमत की भी वसूली नहीं हो पायी है. इस भारी नुकसान से किसानों ने सरकार की ओर से फसल नुकसान बीमा के तहत मुआवजे की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details