बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 26, 2023, 4:30 PM IST

ETV Bharat / state

Lakhisarai News : लखीसराय में छात्राओं ने किया सड़क जाम, स्कूल से नाम काटने को लेकर हैं आक्रोशित

लखीसराय में गुरुवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया. परीक्षा नहीं देने और स्कूल से नाम काटने की वजह से छात्राएं आक्रोशित थी. ऐसे में 400 से अधिक छात्राओं ने मुख्य सड़क को जाम कर (Girls students blocked road in Lakhisarai) प्राचार्या के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखीसराय: बिहार के लखीसरायजिले में स्थित दुर्गा गर्ल्स स्कूल की छात्राएं गुरुवार को उग्र हो गई. 400 से अधिक छात्राओं ने लखीसराय, जमुई और पटना मुख्य मार्ग को जाम कर दिया. इस दौरान कई घंटों तक यातायात प्रभावित रहा. जाम की मुख्य वजह परीक्षा नहीं देने तथा स्कूल से नाम काट देना था. इस बात से छात्राएं काफी आक्रोशित हैं.

इसे भी पढ़े- Bhagalpur News: कॉलेज में नहीं हैं मूलभूत सुविधाएं, छात्राओं का सवाल- 'कैसे हो पढ़ाई'

अनुपस्थित छात्राओं का नाम कटा:दरअसल, शिक्षा विभाग के आदेश के बाद स्कूल प्राचार्या कुमारी अर्चना द्धारा अनुपस्थित छात्राओं का नाम रजिस्ट्रर से काट दिया गया था. यहीं नहीं बिना सूचना दिए अचानक 9 और 10 वीं की परीक्षा ले ली गयी. इसी बात को लेकर छात्राओं ने आज विरोध किया है. प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने प्राचार्या पर स्कूल में पढ़ाई नहीं होने का भी आरोप लगाया है.

बच्चों से अधिक स्कूल फीस लेने का आरोप: साथ ही छात्राओं का कहना है कि स्कूल में छात्राओं की संख्या अधिक है. बैठने की व्यवस्था तक नहीं है. छात्राएं कितनी देर तक खड़ा होकर पढ़ाई करेंगी. वहीं, छात्राओ ने प्राचार्या कुमारी अर्चना पर आरोप लगाते हुए बताया कि हर माह हम लोग से अधिक स्कूल फीस लिया जाता है. कभी भी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती है. शिकायत करने पर प्राचार्या द्धारा डांटकर भगा दिया जाता है. आज स्कूल में परीक्षा थी, बिना सूचना की परीक्षा ली जा रही थी. इसी बात को लेकर हंगामा किया गया.

लखीसराय में छात्राओं ने किया सड़क जाम

शिक्षा विभाग के आदेश का हो रहा पालन:वहीं, प्राचार्या कुमारी अर्चना का कहना है कि हम लोग विभाग के आदेश का पालन क रहे है. स्कूल में छात्राओं की संख्या अधिक है. इस वजह से नाम काट दिया गया है. बच्चे समय पर अपनी उपस्थिति नहीं दर्शाते है. आज उन लोगों का परीक्षा है. स्कूल में कुल 986 बच्चे का नामांकन है, जिसमें से कुल 484 बच्चे का नाम सरकार के आदेश पत्र के आलोक में है. अगर तीन दिन बच्चे स्कूल में बिना जानकारी दिए उपस्थिति नहीं होते है तो उन बच्चो का नाम स्कूल से काट दिया जाता है. जिन बच्चों का नाम काटा गया है उन बच्चों को कोर्ट से एफिडेविट करा कर देना होगा. तभी नामांकन हो पायेगा. यह आदेश शिक्षा विभाग द्वारा दुर्गा पूजा के सप्तमी के दिन जारी किया गया था.

"हम सिर्फ शिक्षा विभाग के आदेश का पालन कर रहे है. बिना जानकारी दिए उपस्थिति नहीं होने पर कार्रवाई करने का आदेश है. इसलिए छात्राओं का नाम काटा गया है."- कुमारी अर्चना, प्राचार्या, दुर्गा गर्ल्स स्कूल.

मांग को लेकर किया सड़क जाम:इधर, इस संबध में कबैया थाना अध्यक्ष वैभव कुमार ने बताया कि आज दुर्गा गर्ल्स स्कूल की छात्राओं द्धारा अपनी मांग को लेकर सड़क जाम किया गया. छात्राओं की स्कूल में 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति थी, जिसके कारण इन लोगों का नाम काट दिया गया है. फिलहाल छात्राओं को समझा बुझाकर जाम हटा दिया गया है, अधिकारी से वार्तालाप होने के बाद कोई व्यवस्था की जाएगी.

"छात्राओं की स्कूल में 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति थी, जिसके कारण इन लोगों का नाम काट दिया गया है. फिलहाल छात्राओं को समझा बुझाकर जाम हटा दिया गया है" - वैभव कुमार, कबैया थाना अध्यक्ष

परिसर में पढ़ाई करते है बच्चे: ज्ञात हो कि दुर्गा गर्ल्स स्कूल में कुल 986 छात्राओं का नामांकन है. जिन बच्चों का नाम स्कूल से काटा गया है उनमें 9 क्लास के 127 बच्चे, जबकि 10 क्लास के कुल 357 छात्राओं का नाम है. स्कूल में 3 कमरे है, 1 कमरा मनोवैज्ञानिक क्लास को लेकर बंद रहता है. बाकी बच्चे या तो परिसर में बैठकर पढ़ाई करते है या फिर खुले आसमान के नीचे. कभी-कभी तो छात्राओँ को स्कूल की छत पर पढ़ाई करना पड़ जाता है. यहां तक की स्कूल में बच्चो के बैठने के लिए टेबल कुर्सी का भी इंतेजाम नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details