बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लखीसराय 27वां स्थापना दिवस, यादगार बनाने के लिए किया गया पौधारोपण

लखीसराय जिले का शनिवार को 27वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस जिले की स्थापना 3 जुलाई 1994 में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद अध्यक्ष लालू यादव के माध्यम से की गई थी.

By

Published : Jul 3, 2021, 10:02 PM IST

स्थापना दिवस
स्थापना दिवस

लखीसराय:शनिवार कोबिहार के लखीसराय (Lakhisarai) जिले का 27वां स्थापना दिवस मनाया गया. यह स्थापना दिवस का कार्यक्रम जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुआ. इस मौके पर जिला समाहरणालय भवन के गेट पर रंगोली बनाकर दीप प्रज्ज्वलित किया गया. बता दें कि लखीसराय किऊल नदी के किनारे बसा हुआ है.

इसे भी पढ़ें:Darbhanga Parcel Blast: पूरी ट्रेन उड़ाने की थी साजिश, एक चूक से बची सैकड़ों की जान

कोविड प्रोटोकॉल का रखा गया ध्यान
इस मौके पर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह (District Magistrate Sanjay Kumar Singh) और पुलिस कप्तान सुशील कुमार ने बताया कि जिले की स्थापना दिवस पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा गया. इसे यादगार बनाने को लेकर वृक्षारोपण भी किया गया. इसके साथ ही जिलावासियों को शुभकामनाएं भी दी गई.

मुंगेर जिले में सम्मिलित था लखीसराय
जिले की स्थापना 3 जुलाई 1994 में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद अध्यक्ष लालू यादव के माध्यय की गई थी. उस समय लखीसराय मुंगेर जिला में ही कहलाता था. उस समय लखीसराय के जिलाधिकारी प्रभारी के रूप में कार्यभार जमुना प्रसाद संभाले हुए थे.

1994 में स्थापना.

ये भी पढ़ें:बिहार : जून में जमकर बरसे बदरा, औसत से 105 फीसदी ज्यादा हुई बारिश

विधायकों ने की मशक्कत
जिला बनाने को लेकर स्थानीय लखीसराय विधायक कृष्णचंद प्रसाद सिंह जबकि सूर्यगढ़ा के राजद विधायक प्रहलाद यादव ने काफी प्रयास किया है. जिसके बाद लखीसराय को जिला घोषित किया गया. उस दौरान कई राजनीतिक अटकले भी आई थी. इस जिले की स्थापना पालवंश के दौरान एक धार्मिक प्रशासनिक केंद्र के रूप में की गई थी.

अंगुत्री के नाम से था प्रसिद्ध
बौद्ध साहित्य में इस स्थान को अंगुत्री के नाम से जाना जाता था. इतिहास के अनुसार 11वीं सदी मोहम्मद बिन बख्तियार ने यहां आक्रमण किया था. शेरशाह ने 15वीं सदी में यहां शासन किया था. जबकि यहां स्थित सूर्यगढ़ा शेरशाह और मुगल सम्राट हुमायूं 1534 के युद्ध का साक्ष लखीसराय की स्थापना पालवंश के दौरान एक धार्मिक प्रशासनिक केन्द्र के रूप में की गई थी.

देखें रिपोर्ट.

जिले में कुल क्षेत्रफल
लखीसराय जिले का क्षेत्रफल 1,29,317 हेक्टेयर यानी 12,9,901 वर्ग किमी है. पहाड़ी क्षेत्र का क्षेत्रफल (वन क्षेत्र सहित) 85,16,028 हेक्टेयर है. 2011 में इस जिले का जनगणना की जनसंख्या 8,02,225 थी. लेकिन वर्तमान समय में जनंसख्या बढ़ गयी है. अनुमान किया जाय तो अब इसकी जनंसख्या 13 लाख से अधिक होगी.

जानिए केंद्रों की कुल संख्या
इस जिले में 7 अंचल और 1 अनुमण्डल है. जिले में कुल राजस्व ग्राम 493 हैं. जिसमें 361 चिरागी और 116 बेचिरागी ग्राम और साथ ही 3 नगर परिषद शामिल हैं. जिले में 12 पीएचसी और 1 रेफरल अस्पताल है. ग्रामीण क्षेत्रों में कुल आंगनवाड़ी केन्द्रों की संख्या 685 और शहरी क्षेत्रों में 117 है.

जिले में ऐतिहासिक स्थल
ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों में अशोक धाम, पोखरामा में सूर्यमंदिर, श्रृंगारपुर में रामश्वेरम धाम, बड़हिया में मां त्रिपुर सुन्दरी, रामसीर में बुद्धधाम, उरैन में बौद्धमठ, जंगल में शृंगी-ऋर्षि धाम, जलप्पा स्थान, बड़ी दुर्गा मंदिर और छोटी दुर्गा मंदिर जबकि पालंवश और अंग्रेजी हुकूमत से बने शहीद द्वार स्थापित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details